Health

Bad cholesterol: इन चीजों से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल, आज से खाना बंद करें

Bad cholesterol
x
शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा बढ़ता है तो हर्ट से रिलेटेड डिजीज होने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

Bad cholesterol Foods In Hindi: शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा बढ़ता है तो हर्ट से रिलेटेड डिजीज होने का खतरा ज्यादा हो जाता है। देखा जाए तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल का बढ़ना एक खराब लाइफस्टाइल का संकेत है। अगर आप एक हेल्थी डाइट लेते हैं तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं, लेकिन अगर आप अनहेल्थी डाइट ले रहे हैं तो ये आपके लिए परेशानियों से भरा हो सकता है।

क्या कहना है WHO का?

डब्ल्यूएचओ की तरफ से की गई एक स्टडी के अनुसार पूरे विश्व में लगभग एक तिहाई लोग हृदय से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं, जिसका कारण है हाई कोलेस्ट्रॉल। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स की जानकारी देंगे जो हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन सकते हैं इसलिए आपको इनका सेवन नहीं करना चाहिए-

रेड मीट

एक्सपर्ट्स का मानना है कि रेड मीट हमेशा बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की उच्च मात्रा होती है जो शरीर के लिए अच्छी नहीं है।

बेक्ड फूड्स

बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेक्ड आइटम काफी पसंद करते हैं जैसे कि पेस्ट्री, केक, कुकीज़ आदि। इन सभी फूड आइटम्स में ज्यादा मात्रा में मक्खन, चीज और शोर्टिंग्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके कोलेस्ट्रोल पर काफी बुरा प्रभाव डाल सकता है इसलिए इस तरह के स्नेक्स से उचित दूरी बनाए रखें क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं।

फैट से भरे डेयरी प्रोडक्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स हर व्यक्ति को डेयरी प्रोडक्ट खाने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसे डेयरी प्रोडक्ट जो फुल फैट युक्त हो, वो हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन सकते हैं जैसे कि फुल क्रीम मिल्क, बटर, फुल फैट चीज आदि। ये सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक रखते हैं और इनमें सोडियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा सकती है। इसलिए हमेशा ऐसे डेयरी प्रोडक्ट का यूज़ करें जो फैट से रहित हो।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story