Health

Spinach Side Effects: पालक का अधिक मात्रा में सेवन करने से होते हैं यें नुकसान

Spinach Side Effects: पालक का अधिक मात्रा में सेवन करने से होते हैं यें नुकसान
x
पालक एक हेल्दी फ़ूड होता है क्योंकि इसमें उच्च पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें आयरन , कैल्शियम, मैग्निशियम, विटामिनस जैसे भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पालक एक हेल्दी फ़ूड होता है क्योंकि इसमें उच्च पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसे दुनिया की सबसे हेल्दी सब्जी माना जाता है। क्योंकि इसमें आयरन (Iron), कैल्शियम(Calcium), मैग्निशियम (Magnesium), विटामिनस जैसे भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन प्रतिदिन पालक का सेवन करने से यह स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है, क्योंकि इसमें आक्जलिक, फाइबर, हिस्टामाइन जैसे यौगिक पाएं जाते हैं जो स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं। इसलिए पालक का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में जरूरत से अधिक पालक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

जरूरत से अधिक पालक का सेवन करने से होता है, सेहत को नुकसान

पालक का सेवन प्रतिदिन करने से सेहत को नुकसान होता है अगर आप रोजाना ज्यादा पालक का सेवन करते हैं, तो आपको इन तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

एलर्जी (Allergies)

पालक में हिस्टामाइन होता है, यह शरीर की कुछ कोशिकाओं में पाया जाने वाला ऐसा कैमिकल है जो कुछ मामलों में एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है।

पेट से जुड़ी समस्याएं (Stomach Problems)

पालक में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जिससे गैस, ब्लोटिंग, क्रैम्प्स जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती है।

पोषण की कमी होना (Nutritional Deficiency)

पालक में आक्जलिक एसिड पाया जाता है, जो पौधों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला यौगिक होता है। जब शरीर में इस यौगीक की मात्रा सामान्य स्तर से अधिक हो जाती है, तो यह शरीर के अन्य खनिजों को अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित करने लगती है। ऑक्सालिक एसिड जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम के साथ बंध जाता है जिससे शरीर में खनिज की कमी होने लगती है।

विषैला प्रभाव (Toxic Effect)

लंबे समय तक जरूरत से अधिक पालक का सेवन करने से शरीर पर विषैला प्रभाव पड़ता है।

पालक का सेवन करने से होता है स्वास्थ्य लाभ

पालक एक सुपरफूड होता है, जिसमें कैलोरी कम होती है, स्वास्थ्य पोषक तत्वों से भरा हुआ पालक स्वास्थ्य को अनेक फायदे पहुंचाता है। पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन-ए, सी और के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस सुपरफूड को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से कैंसर के खतरे को कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को प्रतिबंध करने, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने, वजन कम करने और रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायता मिलती है।

Next Story