Health

Benefits of Peanut Butter: पीनट बटर से शरीर को मिलते हैं यह अद्भुत फायदे

Benefits of Peanut Butter: पीनट बटर से शरीर को मिलते हैं यह अद्भुत फायदे
x
पीनट बटर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Benefits of Peanut Butter: हमारे स्वास्थ्य के लिए ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) खाना बेहद फायदेमंद है, लेकिन रोजाना ड्राई फूट का सेवन नहीं कर पाते उनके लिए एक विकल्प है पीनट बटर का। जी हां! पीनट बटर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आप रोजाना पीनट बटर का सेवन करते हैं तो ये उसी तरह से आपके लिए लाभदायक होगा जैसे कि रोजाना बादाम अखरोट (Almonds, Walnuts) खाना। तो चलिए आपको बताते हैं पीनट बटर (Peanut butter) खाने से शरीर को होने वाले लाभ:

पीनट बटर में मौजूद होते हैं ये तत्व (These elements are present in peanut butter)

स्वास्थ्यवर्धक मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है पीनट बटर (Peanut butter) में। इतना ही नहीं पीनट बटर में विटामिन B5, आयरन, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम आदि भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। ये सभी तत्व हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं और शरीर को कई समस्याओं से बचाते भी है। आपको बता दें कि पीनट बटर की एक चम्मच में 100 कैलोरी होता है जो कि हमारे शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही हमें दिल की बीमारियों से बचाता है और हमारे मोटापे को भी दूर करता है।

पीनट बटर के सेवन से होने वाले फायदे (Benefits of consuming peanut butter)

आंखों के लिए फायदेमंद है पीनट बटर (Peanut butter is beneficial for eyes)

आजकल बदलती लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोगों का समय ज्यादातर मोबाइल और लैपटॉप के सामने बीतता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारी आंखों (Eyes) पर इसका सीधा असर देखने को मिलता है। ऐसे में पीनट बटर (Peanut butter) का सेवन आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन ए (Vitamin A) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को करें कम (Reduce the risk of breast cancer)

पीनट बटर (Peanut butter) का सेवन करने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हेल्थ विशेषज्ञों का यह मानना है कि जिन लड़कियों की उम्र 9 से 15 साल के बीच हो, उन्हें रोजाना पीनट बटर का सेवन करना चाहिए। इससे उनमें 39% ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) होने की संभावना कम हो जाती है।

पाचन तंत्र को बनाएं मजबूत (Make the digestive system strong)

पीनट बटर (Peanut butter) में प्रचुर मात्रा में फाइबर (Fiber) पाया जाता है इसलिए पीनट बटर के नियमित सेवन से पाचन तंत्र (Digestive system) मजबूत होता है और शरीर में होने वाली बीमारियों से आराम मिलता है।

शरीर के बैड कोलेस्ट्रोल को कम करें (Reduce the body's bad cholesterol)

पीनट बटर (Peanut butter) के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है और शरीर में उपस्थित बैड कोलेस्ट्रॉल (B ad cholesterol) का लेवल कम होता है और इतना ही नहीं हृदय से संबंधित खतरनाक बीमारियों से राहत मिलती है।

Next Story