Health

Side effects of flax seeds: ज्यादा मात्रा में अलसी का सेवन करना हो सकता है नुकसानदायक

Alsi khane ke fayde:
x
Side effects of flax seeds: क्या आपको पता है ज्यादा मात्रा में अलसी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है? आइये जानते हैं अलसी (Alsi) के सेवन से जुडी सारी जानकारियां..

Side effects of flax seeds in hindi: हम सभी अधिकतर सुनते आए हैं कि अलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके सेवन करने से विभिन्न प्रकार किसी से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. और तो और आपने यह भी सुना होगा कि जिन को शुगर होती है उनके लिए अलसी एक अमृत की तरह काम करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. किसी भी चीज की अति बहुत बुरी होती है. इसी तरह अलसी का भी अगर आप रोज प्रयोग करते हैं तो संभल जाइए क्योंकि ज्यादा मात्रा में अलसी का सेवन करने से आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है:

आतों पर पड़ता है बुरा प्रभाव

अगर आप अलसी का नियमित सेवन करते हैं तो यह आपकी आतों के लिए घातक साबित हो सकती है। अलसी के सेवन के साथ पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन बहुत जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं कर रहे हैं तो यह आपकी आतों में ब्लॉकेज की समस्या उत्पन्न कर सकती है।

ब्लड प्रेशर के मरीज ना खाएं अलसी

आप अगर ब्लड प्रेशर के मरीज है तो आपको अलसी का सेवन सोच समझ कर करना चाहिए. अलसी के ज्यादा सेवन से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है और साथ ही साथ घबराहट और मतली जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

लूज मोशन आना

वैसे तो अधिकतर लोग अलसी का सेवन इसलिए करते हैं जिससे उनको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सके लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में अलसी का सेवन कर लिया जाए तो लूज मोशन जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है. इसलिए अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि एक निश्चित मात्रा में ही अलसी का सेवन करें.

स्किन एलर्जी की समस्या

अलसी का ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपके अंदर स्किन एलर्जी पैदा कर सकता है इसलिए हमेशा अलसी का सेवन थोड़ी मात्रा में करें, और अगर किसी भी तरह की स्किन एलर्जी हो रही है तो इसके सेवन से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

गर्भावस्था के लिए घातक है अलसी का सेवन

गर्भावस्था के दौरान अलसी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए और आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान अलसी के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

तो हमने देखा कि अलसी जितनी फायदेमंद है उतने ही कुप्रभाव भी है. वैसे तो अलसी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है लेकिन अगर आप किसी भी तरीके की बीमारी से ग्रसित हैं तो सेवन से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श कर ले. अगर आप खून पतला करने की कोई भी दवा ले रहे हैं तो अलसी का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि यह रक्त स्त्राव के खतरे को बढ़ा सकती है.

(*दी गयी जानकारियां वेब रिसर्च और सामान्य जानकरियों पर आधारित है, किसी भी निर्णय तक पहुंचने से पहले सम्बंधित विशेष्यज्ञों से जरूर सलाह लें। RewaRiyasat.com इसकी पुष्टी नहीं करता)

Article By: Shailja Mishra

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story