Health

शंखपुष्पी फ्लावर करें क‌ई बीमारियों को दूर

शंखपुष्पी फ्लावर करें क‌ई बीमारियों को दूर
x
श्वेत पुष्पों वाली शंखपुष्पी औषधीय गुणों से भरपूर भरपूर होती है।

शंखपुष्पी (Shankhpushpi) एक पादप होता है जिसके फूल शंख के समान आकृति वाले सफेद पुष्प होने के कारण इसे शंखपुष्पी कहा जाता है। शंखपुष्पी की 3 प्रजातियां पाई जाती हैं। श्वेत, रक्त, नील पुष्पी। इनमें से श्वेत पुष्पों वाली शंखपुष्पी औषधीय गुणों (Medicinal properties) से भरपूर भरपूर होती है। जो क‌ई बीमारियों से बचाता है।

शंख के जैसे दिखते हैं ये पुष्प (These flowers look like conch)

शंखपुष्पी एक देसी जड़ी-बूटी (Homegrown herbs) है। जिसमें अनेक गुणकारी पोषक तत्व मौजूद होते हैं और यह मस्तिष्क को बल देने वाली औषधि है। इसके फूल शंख के आकृति के होते हैं, इसीलिए इसे शंखपुष्पी कहते हैं।

आयुर्वेद में शंखपुष्पी का उपयोग (Uses of Shankhpushpi in Ayurveda)

आयुर्वेद में शंखपुष्पी (Shankhpushpi) का उपयोग जड़ी-बूटियों के रूप में किया जाता है। शंखपुष्पी के फूल से लेकर पत्ते और जड़ों का उपयोग दवाइयां बनाने में किया जाता है। इसके सेवन से याददाश्त तेज और एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही मानसिक रोगों को दूर करने एवं कांति तथा बलवर्धक, कुष्ठ कृमि और विष को नष्ट करती है।

शंखपुष्पी की 3 प्रजातियां (3 species of shankhpushpi)

शंखपुष्पी की 3 प्रजातियां पाई जाती हैं लाल, नीला और सफेद. सफेद फूलों वाले शंखपुष्पी के पौधे को सबसे गुणवान माना जाता है। इसे याददाश्त में सुधारने और कंसंट्रेशन बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा भी शंखपुष्पी के अनेक फायदे होते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure)



शंखपुष्पी को प्रतिदिन एक गिलास पानी के साथ लेने से रक्त संचार बेहतर होता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

डायबिटीज के लिए है वरदान (Boon for diabetes)



डायबिटीज के रोगियों के लिए शंखपुष्पी किसी वरदान से कम नहीं है, नियमित रूप से शंखपुष्पी का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में आ जाती है।

बालों के लिए (For hair)



शंखपुष्पी को बालों (Hair) के लिए एक बहुत अच्छी औषधि माना जाता है। इसके उपयोग से बालों में चमक एवं बाल घने बनते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए आप जड़ समेत इस के पूरे पौधे को पहले पीस लें और फिर सिर पर इसका लेप लगाने एवं आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मानसिक रोगों के लिए है फायदेमंद (Beneficial for mental diseases)



जो लोग मानसिक कमजोरी, मानसिक तनाव (Mental stress) एवं सिर दर्द से परेशान रहते हैं उन्हें शंखपुष्पी सिरप का सेवन करना चाहिए। यह मस्तिष्क को शक्ति प्रदान करती है एवं नसों को शांत करती है।

Next Story