Health

Health Tips: फेस्टिव सीजन के बाद अपनी बॉडी को ऐसे करें डिटॉक्स

How to Detox full body after festive season
x

How to Detox full body after festive season | Photo Source- Pexels

How to Detox full body after festive season: फेस्टिव सीजन (Festive Season) जा चुका है फेस्टिवल में बहुत सी मिठाइयां, फ्राई चीजें खाने से हमारी डाइट बिगड़ जाती है.

How to Detox full body after festive season: फेस्टिव सीजन (Festive Season) जा चुका है फेस्टिवल में बहुत सी मिठाइयां, फ्राई चीजें खाने से हमारी डाइट बिगड़ जाती है। तीन-चार दिन के फेस्टिवल में काफी अच्छे अच्छे मन को लुभाने वाली चीजें बनाई जाती हैं, ऐसी चीजों को देखकर हम यह भी भूल जाते हैं कि हम डाइट (Diet) पर हैं या हमें वजन कम (Weight Loss) करना है। हम सब मिठाई और स्नैक्स खाने का पूरी तरह आनंद उठाते हैं। फेस्टिवल के दौरान अनियमित खाना खाने से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जिससे सुस्त महसूस करते है। आज हम अपनी इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि फेस्टिवल के पाठ बॉडी को डिटॉक्स (Detox) किस तरह से कर सकते हैं:

गुलकंद खाकर अपनी बॉडी को करें डिटॉक्स (Detox):

गुलकंद का निर्माण चीनी, गुलाब की पंखुड़ियां और कुछ जड़ी बूटियों को मिलाकर किया जाता है। गुलकंद हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके सेवन से न सिर्फ एसिडिटी को कम किया जा सकता है बल्कि इसे पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। यह मिश्रण हमारी इंटेस्टाइन में मौजूद कफ को नष्ट करता है। आप गुलकंद को बाजार से आसानी से ले सकते हैं खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसका सेवन दूध में मिलाकर किया जा सकता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो गुलकंद खाने के तुरंत बाद ही आपको फायदा महसूस होगा। शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने के लिए भी गुलकंद बेहद फायदेमंद है।

गुड़ और घी का मिश्रण

आप में से बहुत से लोग गुड़ और घी को खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक अच्छा डिटॉक्स (Detox)। यह आपकी आंतों की सफाई बहुत अच्छी तरीके से करता है। तो अगर आप भी अपने शरीर को दिवाली के इस फेस्टिव सीजन (Festive Season) के बाद डिटॉक्स (Detox) करना चाहते हैं तुम गुड़ और घी के मिश्रण का सेवन करें।

नारियल पानी

यह सुबह सबसे पहली चीज होनी चाहिए जो पार्टी के बाद आपको पीनी चाहिए। नारियल पानी बॉडी डेटॉक्स ड्रिंक (Body Detox Drink) के रूप में भी पिया जा सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को तुरंत ठीक कर सकता है और पेट में सूजन को कम कर सकता है। हालांकि, कोमल नारियल खाना न भूलें क्योंकि मीडियम फैटी एसिड आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं और अगली सुबह आपको एक्सरसाइज के लिए एनर्जेटिक महसूस करने में मदद करते हैं।

नारियल पानी से करें शरीर को डिटॉक्स (Detox):

नारियल पानी शरीर को डिटॉक्स (Detox) करने का बेहद कारगर उपाय है। आप किसी पार्टी में गए हैं शादी में गए हैं और वहां आपने भारी खाना खाया है तो दूसरे दिन सबसे पहले आपको अपने दिन की शुरुआत नारियल पानी पीने से करनी चाहिए यह आपके शरीर को डिटॉक्स (Detox) बड़े ही कारगर तरीके से करेगा। आपके शरीर को एनर्जी देगा और आपके पेट के अंदर की सूजन को भी कम करेगा।

फेस्टिव सीजन (Festive Season) के बाद शरीर को डिटॉक्स (Detox) करना बहुत जरूरी होता है। इन चीजों के उपयोग से अपने शरीर को डिटॉक्स (Detox) कर सकते हैं और अपने शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकाल सकते हैं।

Article by Shailja Mishra

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story