Health

इन डाइट टिप्स को फॉलो कर ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल में

Keep blood pressure under control by following these diet tips
x
उच्च रक्तचाप जिसे हम हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) या हाइपरटेंशन (hypertension) के नाम से भी जानते हैं, आज कल लोगों के बीच एक आम समस्या बन चुकी है।

high blood pressure diet tips: उच्च रक्तचाप जिसे हम हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) या हाइपरटेंशन (hypertension) के नाम से भी जानते हैं, आजकल लोगों के बीच एक आम समस्या बन चुकी है। हाइपरटेंशन की वजह से बहुत से लोगों को बहुत तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि डायबिटीज, किडनी, हार्ट अटैक का खतरा हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में काफी बढ़ जाता है।

लेकिन यदि आप एक अच्छी लाइफ स्टाइल के साथ-साथ अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करेंगे तो आप हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ महत्वपूर्ण टाइप टिप्स हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए;

अपनी डाइट में शामिल करें केला

केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सोडियम के प्रभाव को कम कर सकता है और केले का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है और रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है तो अपनी डाइट में केले को अवश्य शामिल करें।

करें खट्टे फलों का सेवन

अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित है तो उसे अपनी डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करने चाहिए क्योंकि ऐसे फलों के सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और किसी तरह की प्रॉब्लम का सामना भी नहीं करना पड़ता।

कद्दू के बीज को शामिल करें अपनी डाइट में

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, पोटेशियम और अर्जिनिन जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि उच्च रक्तचाप को भी कम करने में मदद करते हैं।

जामुन का सेवन

जामुन में एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है जिसके फलस्वरूप ब्लड प्रेशर कम होता है। तो अगर आपका भी ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से और regular exercise करने से आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

Next Story