Health

Hemoglobin Food: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को रखें संतुलित, करें इन चीजों का सेवन

Hemoglobin Food: शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को रखें संतुलित, करें इन चीजों का सेवन
x
जब शरीर में आयरन की मात्रा कम होने लगती है तो हीमोग्लोबिन के लेवल में भी कमी आती है।

Hemoglobin Food: हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) हमारे रक्त में पाई जाने वाला महत्वपूर्ण पदार्थ होता है। जब शरीर में आयरन (Iron) की मात्रा कम होने लगती है तो हीमोग्लोबिन के लेवल में भी कमी आती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा तेजी से आयरन की कमी होती है। चलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको हीमोग्लोबिन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे और साथ ही बताएंगे कि किन चीजों के सेवन से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है-

क्या है हीमोग्लोबिन (What is hemoglobin)

हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) एक आयरन रिच प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। हीमोग्लोबिन का प्रमुख कार्य पूरे शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) को पहुंचाना है।

कैसे पता लगाएं कि शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो रही है (How to find out if the amount of hemoglobin in the body is decreasing)

जब शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा (Amount of hemoglobin) कम होने लगती है तो व्यक्ति को जल्दी थकान आने लगती है, सांस फूलने लगती है, अक्सर सिर दर्द होने लगता है इसके साथ-साथ शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया (Anemia) जैसे रोग पकड़ लेते हैं।

इन चीजों के सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा शरीर में बढ़ती है (By consuming these things, the amount of hemoglobin in the body increases)

राजगिरा (Rajgira)



राजगिरा (Rajgira) की पत्ती और बीज दोनों ही फायदेमंद होते हैं, क्योंकि दोनों में ही आयरन, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व (Nutrients) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। राजगिरा से दलिया, लड्डू और पराठा बनाकर खाया जा सकता है। शरीर में बहुत जल्दी आयन की कमी को पूरा करता है राजगिरा।

पालक (Spinach)



पालक (Spinach) सर्दियों की फसल होती है सर्दी में विशेषकर पालक बाजार में उपलब्ध मिलती है इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है और हेल्थ एक्सपर्ट भी अक्सर यही राय देते हैं कि जिनके शरीर में आयरन की कमी हो तो उन्हें पालक अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

गुड़ (Jaggery)



यह तो सभी जानते हैं कि गुड (Jaggery) में चीनी की अपेक्षा काफी कम कैलोरी होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड में आयरन भी पाया जाता है? गुड पाचन क्रिया (Digestion process) को दुरुस्त करता है। अक्सर खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

अगर आपको भी अपने शरीर में आयरन (Iron) को बढ़ाना है तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और शरीर में बनाए रखें हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का संतुलन।

Next Story