Health

Kala Chana Ka Fayda: पानी में नहीं इसमें भिगोकर खाए काला चना, ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल, घटने लगेगी चर्बी

Kala Chana Ka Fayda: पानी में नहीं इसमें भिगोकर खाए काला चना, ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल, घटने लगेगी चर्बी
x
Kala Chana Ka Fayda: काला चना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। जानकार बताते हैं कि अगर इस काले चने को पानी के बजाय दूध में भिगोकर सेवन किया जाए तो शरीर को और अधिक लाभ प्राप्त होगा

Kala Chana Ka Fayda: काला चना के बारे में तो आपने भी सुना होगा। काला चना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। लोग इसे अंकुरित कर सुबह नाश्ते के साथ सेवन करते हैं। ऐसे में चने को रात के समय पानी में भिगा दिया जाता है और सुबह उसे छानकर उपयोग मे ले लिया जाता है। लेकिन अब जानकार बताते हैं कि अगर इस काले चने को पानी के बजाय दूध में भिगोकर सेवन किया जाए तो शरीर को और अधिक लाभ प्राप्त होगा। आइए इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

चने में पाए जाने वाले तत्व

जानकारी के अनुसार भीगे हुए चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं। भीगे हुए चने का सेवन करने से वजन और एनीमिया के साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

दूध में भीगे हुए चने का सेवन करने से फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दूध में काले चने को भिगोकर खाने से कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। कहा गया है कि दोनों में कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है इसमें विटामिन सी डी आज भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

दूध में भिगोया हुआ काला चना एनर्जी बूस्टर बताया गया है। सुबह इसका सेवन कर लेने से दिनभर थकान महसूस नहीं होती। मेहनत करने के बाद भी शरीर में थकान महसूस नहीं होते न ही कमजोरी आती है।

दूध में भिगोया हुआ काला चना का सेवन पाचन तंत्र के लिए रामबाण औषधि के समान है। पेट से जुड़ी हुई समस्याएं जैसे एसिडिटी, गैस तथा कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

हड्डियों को मजबूत करने में भी दूध में भिगोया हुआ चना काफी सहयोगी सिद्ध होता है। बताया गया है कि दूध और चना दोनों ही प्रोटीन और कैल्शियम का मुख्य स्रोत है। वही हड्डियों के लिए कैल्शियम प्राप्त हो जाता है। जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में दूध में भीगे हुए चने का सेवन काफी हितकर बताया गया है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम पोटेशियम मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

नोट- समाचार में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। उपयोग करने के पूर्व विशेषज्ञ से अवश्य सलाह ले ले। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story