Health

Pregnancy Diet Chart: हेल्दी बच्चे को जन्म देने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह चीजें

Pregnancy Diet Chart: हेल्दी बच्चे को जन्म देने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें यह चीजें
x
गर्भवती महिला को अपने वजन पर खास ध्यान देना चाहिए

Pregnancy Diet Chart: प्रेगनेंसी (Pregnancy) का टाइम किसी भी महिला के लिए बेहद खास होता है यह समय बेहद नाजुक होता है। प्रेगनेंसी का समय 9 महीने का होता है जिसके दौरान एक महिला को खुद से ज्यादा अपने गर्भ में पल रहे बच्चे का ध्यान रखना होता है। यह ऐसा समय होता है जब महिला के शरीर में काफी नए बदलाव आते हैं जैसे कि महिला का वजन बढ़ना (Gaining weight) आदि। गर्भवती महिला को अपने वजन पर खास ध्यान देना चाहिए गर्भवती महिला का वजन ना ज्यादा अधिक होना चाहिए और ना बहुत कम। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन सी गाइड ली जाए जिससे प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजन बढ़े और बच्चा हेल्दी पैदा हो?

गर्भवती महिला का वजन कितना होना चाहिए (How much should a pregnant woman weight)




यदि वजन सामान्य से कम है तो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। गायनेकोलॉजिस्ट (Gynecologists) के मुताबिक कंसीव करते समय महिला का वजन कम से कम 45 किलो का तो होना ही चाहिए और कंसीव (Conceive) करने के बाद समय बढ़ने के साथ-साथ महिला का वजन भी बढ़ना चाहिए। अगर वजन कम है तो आप के गर्भ में पल रहे बच्चे कि पोषण (Nutrition) में कमी हो सकती है जिससे उसका विकास भी प्रभावित हो सकता है और प्रीमेच्योर डिलीवरी (Premature delivery) का खतरा भी बढ़ सकता है.

कैसे बढ़ाएं प्रेगनेंसी के दौरान वजन (How to gain weight during pregnancy)

दोस्तों प्रेगनेंसी के दौरान महिला का वजन बढ़ना बेहद जरूरी होता है कुछ ऐसी डाइट हैं जिनको फॉलो करके आप प्रेगनेंसी के दौरान अपना वजन बढ़ा (Gain weight) सकती हैं तो चलिए जानते हैं उन डाइट के बारे में

करें हाई कैलोरी का सेवन (Consume high calories)



प्रेग्नेंसी के समय महिला को वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी (High calories) वाली चीजें आनी चाहिए जैसे कि अंकुरित अनाज, बीन्स आदि।

करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन (Eat dry fruits)



गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट (Dry fruits) का सेवन कर सकती हैं क्योंकि ड्राई फ्रूट में फाइबर विटामिन, अमीनो एसिड और खनिज पदार्थ जैसे तत्व पाए जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान ड्राई फ्रूट का सेवन करने से लगने वाली भूख भी शांत होती है और वजन भी बढ़ता है। इसके अलावा शरीर में विटामिन b1, b9, सी और विटामिन इ की कमी पूरी होती है।

जूस का करें सेवन (Drink juice)



गर्भावस्था के दौरान अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो पर्याप्त मात्रा में जूस का सेवन (Drink juice) करें, आप चाहे तो प्रेगनेंसी के दौरान चुकंदर, गाजर, संतरे के जूस का सेवन कर सकती हैं। जूस में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गर्भ में पल रहे बच्चे की इम्युनिटी (Immunity) को स्ट्रांग करता है।

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें (Get enough protein)



गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास (Child development) के लिए बेहद जरूरी होता है कि प्रोटीन अच्छी मात्रा में लिया (Get enough protein) जाए। प्रोटीन के सेवन से ना केवल वजन बढ़ता है बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। आप भरपूर मात्रा में दूध, दही, अंडा, पनीर, मूंगफली, सोयाबीन, ब्रोकली, राजमा आदि का सेवन करे।

अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे तो ही आप एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं इसलिए यह बेहद जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान आपका वजन बढ़ रहा है या नहीं इस बात का ख्याल अवश्य रखें।

Next Story