Health

डाइट में शामिल करें Folic acid युक्त पदार्थ मिलेगें ढ़ेर सारे फायदे

डाइट में शामिल करें Folic acid युक्त पदार्थ मिलेगें ढ़ेर सारे फायदे
x
शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर डॉक्टर फोलिक एसिड युक्त आहार खाने की सलाह देते हैं।

विटामिन बी एक कॉम्प्लेक्स विटामिन (Complex vitamins) होता है। जिसमें 12 अलग-अलग प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जिनमें से एक विटामिन B9, जिसे फोलिक एसिड (Folic acid) या फोलेट भी कहते हैं। शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर डॉक्टर फोलिक एसिड (Folic acid) खाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में विटामिन बी9 युक्त भोज्य प्रदार्थों के बारे में बताएंगे।

विटामिन B9 युक्त आहार (Vitamin B9 rich diet)

विटामिन B9 की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में सरसों का साग, चुकंदर, शलजम, कस्तूरी मेथी, अंकुरित अनाज, सोयाबीन, पालक, हरी सब्जियां, मछली, गेहूं, राजमा, सेब, संतरा जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

विटामिन B9 गजब के फायदे (Amazing benefits of vitamin B9)

होमोसिस्टिन के स्तर को नियंत्रित करने में (In controlling the level of homocysteine)



विटामिन B9 की मानव शरीर में मुख्य भूमिका होती है। वह ब्लड में बनने वाले अमीनो एसिड, जिसे होमोसिस्टिन (Homocysteine) भी कहते हैं के स्तर को नियंत्रित रखता है।

RBC के निर्माण में (In the manufacture of RBCs)



विटामिन B9 लाल रक्त कोशिकाओं (Red blood cells) के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

श्रवण क्षमता बढ़ाने में (Enhance hearing)



बढ़ती उम्र के साथ विटामिन B9 की कमी होने से श्रवण क्षमता (Enhance hearing) में‌ क्षरण होने लगता है इसकी मुख्य वजह शरीर में फोलिक एसिड की कमी होना होता है।

मस्तिष्क का विकास करने से सहायक (Aids in brain development)



मस्तिष्क के विकास (Brain development) और उसकी कार्यप्रणाली के लिए शरीर में विटामिन B9 की पर्याप्त मात्रा होना बहुत आवश्यक होता है। यही कारण है कि डॉक्टर गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को गर्भ के पहले महीने से ही फोलिक एसिड की गोलियों का सेवन करने की सलाह देते हैं जिसका सीधा असर भ्रुण के मस्तिष्क के विकास पर पड़ता है।

शरीर में विटामिन B9 की कमी (Vitamin B9 deficiency in the body)



शरीर में फोलिक एसिड की कमी से एनीमिया (Anemia), थकान, कमजोरी, अधिक गुस्सा आना, सांस फूलना, चिड़चिड़ापन जैसी स्थितियां सामने आती हैं।

Next Story