Health

Social Distancing न हो तो एक कोरोना मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित करेगा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:19 AM GMT
Social Distancing न हो तो एक कोरोना मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित करेगा
x
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि Social Distancing न हो तो एक कोरोना पॉजिटिव मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित करेगा अब तक कुल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बताया कि Social Distancing न हो तो एक कोरोना पॉजिटिव मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित करेगा

अब तक कुल 4,421 मामलों की पुष्टि हुई है. 117 मरीजों की मौत हुई है और 326 ठीक हुए हैं.

नई दिल्ली: कोविड 19 यानी कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी से लड़ाई में चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने पर कोई फैसला तो अभी नहीं हुआ है. मगर सरकार ने आंकड़ों के सहारे सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और लॉकडाउन की अहमयित पर आईना ज़रूर दिखाने की कोशिश जरूर की. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि एक कोरोना पॉजिटिव मरीज 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित करेगा.

कोरोना से मुकाबले क़ई तैयारियों पर

सूचना साझा करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि क़ई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि कोविड19 बीमारी से बचाव में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) एक बहुत कारगर उपाय है. कोविड19 वायरस की संक्रमण क्षमता पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद का आकलन है कि इससे संक्रमित व्यक्ति 1.5 से 4 लोगों को संक्रमण दे सकता है. ऐसे में एक ताजा आकलन का हवाला देते हुए अग्रवाल ने कहा कि यदि संक्रमण देने की औसत क्षमता 2.5 मानी जाए तो एक व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को यह बीमारी दे सकता है.

मध्यप्रदेश Total Lockdown, CM बोले-अर्थव्यवस्था सुधारी जा सकती है, लोग मरे तो…

वहीं यदि लॉकडाउन जैसे उपायों से सोशल एक्सपोजर या मिलने-जुलने के अवसर 75 फीसद तक कम कर दें तो संक्रमित व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति की संक्रमण देने का आंकड़ा केवल 2.5 ही आता है. हालांकि 14 अप्रैल तक लगाए गए देश व्यापी लॉकडाउन की अवधि आगे बढ़ाए जाने या उसमें बदलावों पर केंद्र सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है. इस बीच तेलंगाना समेत क़ई राज्यों ने कोविड19 महामारी से उपजे हालात को देखते हुए लॉकडाउन को आगे बढाने पर विचार किया जाए.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story