Identified anemia symptoms, women need to be especially careful.jpg

पहचाने एनीमिया के लक्षण, महिलाओं को होती है विशेष सावधान रहने की जरूरत.....

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
02 Mar 2021

एनीमिया में अक्सर देखा गया है कि शरीर में खून की कमी हो जाती है। हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन एक ऐसा तत्व है जो शरीर में खून की मात्रा बताता है। पुरुषों में इसकी मात्रा 12 से 16 प्रतिशत तथा महिलाओं में 11 से 14 के बीच होना चाहिए। घरेलू कामकजी महिलाएं काम में इतन व्यस्त रहती है कि वह अपना खयाल रखने में सबसे ज्यादा लापरवाह होती हैं। ऐसे में उन्हे खून की कमी के साथ ही ज्यादा ठंड लगने का मुख्य कारण मेटाबालिक रेट पुरूषों की अपेक्षा कम होती है। खान पान में ध्यान न देने से शरीर में पोषक तत्वो की कमी बनी रहती है। जिससे बीमार होने की सम्भावना ज्यादा बनी रहती है।

रह-रह कर ठंड का लगना कई बीमारियो की ओर इसारा करता है। ऐसे में हमें अपने शरीर का विशेष ध्यान रखने के साथ ही डाक्टर की सलाह भी लेनी चाहिए। 

अगर हम ऐसा नही करते हैं तो निश्चित तौर पर अपने शरीर का ध्यान रखने में लापरवाह हैं। जानकारों की माने तो ज्यादा ठंड लगना खून की कमी के साथ ही थायराइड जैसी समस्या की ओर इंगित कर रही है। 

एनीमिया से बचने कई तरह से ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आवश्यक है कि  क्या खाएं कि हमारा स्वास्थ्य खराब न हो जाय। एनेमिक व्यक्ति को ठंड चीज जैसे आइसक्रीम, ठंडे पेय पदार्थ, ठंड देने वाले फल या पकवान खाने से सर्दी लगने के साथ ही निमोनिया का खतरा बना रहता है। जो हमे कफी परेशान कर सकता है।

अगर हम प्राकृतिक चीजो का सही तरीके से उपयोग कर कई तरह की बीमारियों से भी सुरक्षित रह सकते हैं। बताया गया है कि ठंड के समय हमें गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। 

हमें पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। वही किसी भी तरह का नुष्खा आजमाने के पूर्व अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए।
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER