Health

Exercise करना नहीं पसंद तो ऐसे रखें बॉडी को फिट, इन टिप्स की मदद से

Exercise करना नहीं पसंद तो ऐसे रखें बॉडी को फिट, इन टिप्स की मदद से
x
How To Keep Your Body Fit without exercise Tips In Hindi : अगर आपको एक्सरसाइज या जिम करना पसंद नहीं है तो, आप इन तरीकों से फिट रह सकते हैं।

How To Keep Your Body Fit without Exercise Tips In Hindi : अगर आपको भी एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है या जिम जाना पसंद नहीं है, लेकिन आपको बढ़ते हुए वजन और और मोटापे से बचना है, तो आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप अपना डेली रूटीन फॉलो करते हुए भी बिना किसी एक्सरसाइज (Without Exercising) के अपना Weight Loss कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं (Stay Fit)।

बिना कसरत के फिट कैसे रहें?

How To Stay Fit Without Exercising : इन तरीकों से रहें बिना कसरत के फिट

साइक्लिंग करें

अगर आपको जॉगिंग और भागदौड़ करना बोरिंग लगता है तो आप साइक्लिंग कर सकते हैं, साइकल चलाना आपके लिए एक मजेदार काम भी हो सकता है, और मेहनत भी भरपूर हो जाती है जो की आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा साबित होता है। और आपकी बॉडी की शेप भी बनी रहेगी।

सीढ़ी चढ़ें

सीढ़ी चढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आप जबरजस्ती सीढ़ी चढ़ना शुरू कर दें। कहने का मतलब है की आपको दैनिक कामों के लिए लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए, सीढ़ियां चढ़ने और उतरने में भी काफी ज्यादा मेहनत लगती है। जो की आपकी कैलोरी बर्न करने में भी मददगार होता है. इस कारण से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है।

टहलें

अगर आपको दौड़ना बिलकुल नहीं पसंद तो सुबह थोड़ा टहल सकते हैं या फिर डिनर के बाद रात के समय भी घर के आसपास टहल सकते हैं।

रात में कम खाएं

कोशिश की रात का खाना जल्दी खा लें और भरपेट भोजन न करें। हलकी एक रोटी की भूंख बचाकर रखें।

आउटडोर गेम्स खेलें

अगर आपको आउटडोर गेम्स खेलना पसंद है तो आपको 1 घंटे से अधिक डेली गेम खेलना चाहिए इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है, क्योंकि गेम्स खेलकर आपकी मांसपेशियों की कसरत खुद बा खुद हो जाती है।

Next Story