Health

Ayurveda Diet Tips: हमेशा रहना है फिट एंड फाइन, तो खाने का अपनाए यह तरीका

Ayurveda Diet Tips: हमेशा रहना है फिट एंड फाइन, तो खाने का अपनाए यह तरीका
x
Healthy Lifestyle Tips: खाने का सही तरीका ही आपके अच्छे स्वास्थ्य का परिचायक है.

Healthy Lifestyle And Ayurveda Diet Tips In Hindi : जो लोग सही तरीके से खाना खाते है वे लंबे समय तक फिट रहते है। आयुर्वेद (Ayurveda) में खाने के तरीकों का उल्लेख किया गया है। जिसमें बताया गया है कि खाने का सही तरीका अगर अपनाते है तो आप फिट एंड फाइन रहेंगे, दरअसल बेवजह का खाना आपको बीमार कर सकता है, इससे अच्छा है कि आपके शरीर को जो जरूरी पोषक तत्व हो उन्हे पेट के हिसाब से खाए तो अच्छा लाभ मिलता है और बीमार कम होंगे। तो वहीं लंबे समय तक आप फिट रहेंगे। जानें क्या है खाने का तरीका।

अच्छे से भोजन को चबाएं

खाने को जल्दबाजी में न खाएं बल्कि उसे अच्छी तरह से चबा कर खाएं। इससे खाना अच्छी तरह से पचेगा और आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेगें। इससे आपके सेहत अच्छी रहेगी और आप लंबे समय तक फिट एंड फाइन रहेंगे।

खाने के समय पानी का न करें उपयोग

आयुर्वेंद में कहा गया है कि खाने के समय पानी नहीं पीना चाहिए। इससे खाना पचने में न सिर्फ ज्यादा समय लगेगा बल्कि सही से खाना नहीं पच पाने के कारण पेट की समस्या से दो चार होना पड़ेगा। बताया गया है कि खाने से 40 मिनट पहले और खाने के 40 मिनट बाद ही पानी को सेवन करना चाहिए।

जमीन पर बैठ कर करें भोजन

आयुर्वेद में बताया गया है कि जमीन में आसन लगाकर अच्छी तरह से भोजन करना चाहिए। इससे भोजन पचने में सहायक होता है और शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल सकेंगे।

मौसम के हिसाब से ले भोजन

आयुर्वेद में बताया गया है कि मौसम के हिसाब से भोजन खाना चाहिए, यानि की गर्मी के सीजन में ठंडी चीजों का उपयोग करें और हल्का भोजन खाना चाहिए, जबकि ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने वाली चीजों को खाना चाहिए। बासी खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Next Story