Health

Health News: इस गर्मी अपने बच्चों का कैसे रखें ख्याल, जानें

Health News: इस गर्मी अपने बच्चों का कैसे रखें ख्याल, जानें
x
बच्चों में गर्मियों के मौसम में ज्यादातर इरीटेशन की समस्या देखने को मिलती है।

Health News: गर्मी का मौसम आते ही बच्चों से लेकर बड़े सभी लोग परेशान हो उठते हैं। गर्मी में बहुत सी समस्याएं हैं जिनका सामना करना पड़ सकता है जैसे कि टैनिंग, हीट स्ट्रोक, और घमोरियों की समस्या। बच्चों में गर्मियों के मौसम में ज्यादातर इरीटेशन की समस्या देखने को मिलती है। बच्चों की स्किन बहुत डेलिकेट होती है, जिसकी वजह से बदलते मौसम का प्रभाव उन पर बहुत जल्दी होता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में खासकर बच्चों की देखभाल करना बहुत ज्यादा जरूरी है।

आज हम आपको बताएंगे गर्मियों के मौसम में बच्चों की देखभाल कैसे करनी चाहिए? (Today We Will Tell You How To Take Care Of Children in The Summer Season)

गर्मियों के मौसम में बच्चों के लिए रखें इन बातो का ध्यान;

गर्मी के मौसम में छोटे बच्चों को हल्के गुनगुने पानी से नहलाएं।

बच्चों को हमेशा ठंडे वातावरण में रखें, आपके घर में अगर AC हो तो उसे 25 डिग्री के लगभग चलाएं।

बच्चों को ज्यादा धूप में ले जाने से बचें।

अपने छोटे बच्चों को पूरा दिन डायपर में ना रखें उनके स्किन पर रैशेज हो सकते हैं, इसलिए थोड़ी देर में बिना डायपर के भी रहने दे।

बच्चों का कराएं एलर्जी टेस्ट (Bachchon Ka Karayen Allergy Test)




छोटे बच्चों की स्किन बहुत नाजुक होती है, कोई भी लोशन लगाने से उनको एलर्जी हो सकती है, इसलिए सबसे पहले डॉक्टर के पास जाकर बेबी एलर्जी टेस्ट करवाए उसके बाद ही उनकी स्किन पर कोई लोशन लगाएं।

बच्चों को दें पर्याप्त मात्रा में पानी (Bachchon ko Den Paryapt Matra Me Pani)


गर्मी में बच्चों को डिहाइड्रेशन ना हो इससे बचाने के लिए उन्हें भरपूर मात्रा में पानी पिलाएं। अगर आपका बच्चा 6 महीने की उम्र से छोटा है तो उसे अच्छे से फीड कराएं और 6 महीने के ऊपर के बच्चों को लगभग हर 30 मिनट में दो से तीन चम्मच पानी जरूर पिलाएं। आप अपने नन्हे-मुन्हों को फल, सब्जियां और दाल का पानी भी पिला सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story