2021/Elaichi.jpg

Health Benefits Of Green Elaichi : पेट गैस, एसिडिटी सहित इन गंभीर बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं इलायची, जानिए इसके गुण

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
01 Mar 2021

Health Benefits Of Green Elaichi :  इलायची सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं। इसके सेवन से मुंह के कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियां पनपने नहीं पाती हैं। इलायची का उपयोग कई तरह से किया जाता हैं। इलायची मूलतः दो प्रकार की पाई जाती हैं। पहली हरी इलायची एवं दूसरी काली एवं बड़ी इलायची। हरी इलायची का उपयोग स्वाद बढ़ाने, पान-मसाला, पूजा-पाठ आदि के कार्यो में की जाती हैं। जबकि काली एवं बड़ी इलायची का उपयोग सब्जियों में मसाले आदि के रूप में किया जाता हैं। तो चलिए जानते हैं इलायची के गुण एवं यह किन-किन बीमारियों को दूर भगाने में सहायक होती हैं। 

फायदें

इलायची स्वास्थ्य के हिसाब से बेहद लाभकारी चीज हैं। यह एक औषधि के रूप में कार्य करती हैं। जानकारों की माने तो इलाचयी में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह के कैंसर, त्वचा के कैंसर लड़ने आदि में काफी सहायक होते हैं। एक इलायची का रोजाना सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या ठीक रहती हैं। इसी तरह यह पेट के अल्सर, पेट का गैस, एसिडिटी आदि की समस्याओं को दूर भगाने में भी सहायक होती हैं। 

ब्लड प्रेश रखता हैं कन्ट्रोल

इलायची में कई विटामिन पाए जाते हैं। जैसे मैग्निशियम, पोटेशियम आदि। जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखता है। इसी तरह सांस की बीमारी, दमा आदि रोगियों के लिए भी इलायची काफी फायदेमंद हैं। जानकार बताते हैं कि इलायची की तासीर गर्म होती हैं। जो फेफड़ों को संकुचन एवं अस्थमा आदि के लिए लाभकारी होती हैं। ऐसे में एक या दो इलायची का डेली चबाकर या खाने में मिलाकर सेवन करना चाहिए। 

इसमें भी है लाभकारी

जानकार बताते है कि इलायची नपुंसकता, मुंह की दुर्गंध, भूख बढ़ाने आदि के लिए भी बेहद करगर हैं। ऐसे में अगर कोई मुंह की दुर्गंध आदि से परेशान हैं तो इसे वह माउथ फ्रेसर के रूप में इस्तेमाल कर सकता हैं। इसी तरह इलायची में कमोत्तेजक तत्व होते हैं। जो पुरूषों एवं महिलाओं में सेक्स इच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे ही अगर आप भूख न लगने की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक इलायची डेली सेवन करना शुरू कर दें। धीरे-धीरे आपकी भूख में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। 

 

   Big Boss 14 Finale Updates : 14 लाख का बैग लेकर राखी सावंत हुई घर से बाहर, कुछ ही समय बिग बाॅस विनर...

   Kareena Kapoor के घर गूंजी दूसरी बार किलकारी, नन्हीं परी के साथ वायरल हुई तस्वीर, जानिए पूरा माजरा!

गोविंदा की तारीफ में पत्नी सुनीता ने कही यह बात, तो इंडियन आइडल को लेकर सुर्खियों एक्टर

SIGN UP FOR A NEWSLETTER