Health

Health Benefit: जानिए! गुनगुने दूध पीने के क्या-क्या हैं फायदे?

Shailja Mishra
18 Nov 2021 5:46 PM GMT
Health Benefit: जानिए! गुनगुने दूध पीने के क्या-क्या हैं फायदे?
x
दूध पीने के अनेक फायदे है.

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है। यह हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो हमारी हड्डियों को कमज़ोर होने से बचाता है। दूध एक संपूर्ण आहार है जिसका सेवन बच्चे, बूढ़े और जवान सभी को करना चाहिए।

-दूध में विटामिन ई , डी और विटामिन A भी काफी मात्रा में होता है. विटामिन A हमारी आँखों के लिए बहुत ज़रूरी है।

-प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण बढ़ते बच्चों के लिए तो यह अत्यंत गुणकारी है।

-महिलाओं को भी दूध को अपनी diet में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इससे उन्हें पैरों के दर्द, थकान में काफी राहत मिलेगी।

-वैसे तो दूध को गर्म या ठंडा दोनों ही रूप में लिया जा सकता है लेकिन गर्म या गुनगुना दूध पीना स्वस्थ शरीर के लिए बेहतर माना गया है।

आइये जानते हैं गर्म दूध पीने के क्या-क्या हैं फायदे:-

1. एनर्जी बूस्टर

दूध एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। यह हमें किसी भी तरह का physical काम करने में मदद करता है। अगर आप काम करते वक़्त जल्दी ही थक जाते हैं या निढाल हो जाते हैं तो आप दूध पीना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में फ़र्क दिखाई देने लगेगा।

2. कब्ज़ में राहत

जिनलोगों को कब्ज़ की शिकायत होती है उन्हें रात में सोते समय गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। इससे नींद भी अच्छी आएगी और पाचन में भी मदद मिलेगी।

3. तनाव

आज के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में stress अर्थात तनाव जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। ऐसे में गुनगुने दूध का सेवन करना अत्यंत लाभकारी और राहत पहुँचाने वाला हो सकता है।

4. गले के लिए गुणकारी

कुछ लोगों को हर समय गले में खराश ,uneasiness या दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे लोग गर्म दूध का नियमित रूप से चुटकी भर हल्दी डाल और काली मिर्च डालकर पियें । ऐसा करने से कुछ ही समय में काफ़ी फ़ायदा और आराम महसूस होगा।

गर्म दूध का सेवन करने से मांसपेशियों को भी विकास में सहायता मिलती है। इसलिए हर किसी को किसी न किसी रूप में दूध को अपनी daily diet में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

Next Story
Share it