Health

मच्छर के काटने के नुकसान : Machhar Ke Katne Ke Nuksan

Machhar Ke Katne Ke Nuksan
x

Machhar Ke Katne Ke Nuksan

Machhar Ke Katne Ke Nuksan: मच्छरों के काटने (Machhar Ke Katne Ke Nuksan) से डेंगू और मलेरिया जैसी कई अनेक गंभीर बीमारियां हो जाती है.

मच्छरों के काटने (Machhar Ke Katne Ke Nuksan) से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां आपको हो सकती हैं. इसलिए आपको अपना मच्छरों से भी बचाव करना चाहिए। हम में से अधिकांश लोग ये जानते हैं और इससे बचने के उपाय भी करते हैं. मच्छरों के काटने से त्वचा पर सूजन, लाली और हाथ लगाने पर गर्माहट महसूस होती है. मच्छर के काटने से लगभग हर व्यक्ति को एलर्जी होती है, कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें एलर्जी नहीं होती. आज हम आपको मच्छर के काटने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे है.


मच्छर के काटने के नुकसान : Machhar Ke Katne Ke Nuksan

-जब मच्छर आपको काटता है, तो थोड़े समय के बाद हो सकता है कि आपको एक डार्क और गोल निशान देखने को मिले। इसे पोस्ट इन्फ्लेमेटरी हाइपर पिगमेंटेशन कहा जाता है. इस प्रकार की दागदार त्वचा को ठीक होने में कई महीनों तक का समय लग जाता है.


-मादा एनोफेलीज मच्छर के काटने से मलेरिया की बीमारियां होती है. इस रोग में व्यक्ति के शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (RBC) इंफेक्टेड हो जाती हैं और खत्म होने लगती हैं. रोगी को सर्दी और सिरदर्द के साथ ही बार-बार कभी कम तो कभी ज्यादा बुखार आता है. गंभीर मामलों में बीमार व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है, यहां तक कि उसकी मौत भी हो सकती है.

-डेंगू वो बीमारी है, जिसने कई लोगों की जान ली है और डेंगू ठीक हो जाने के बाद भी मरीज को कई दिनों तक दिक्कत होती है. डेंगू संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है. डेंगू होने से पहले मरीज को तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर फुंसियां हो जाती है. कहा जाता है कि ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इसका इलाज आसान नहीं है और मरीज को रिकवर होने में भी काफी वक्त लगता है.


-जब आप मच्छर के काटने से (Mosquito bite) से ठीक हो रहे होते हैं और उसे खुजला लेते हैं, तो हील होने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इससे आपको उस स्थान पर सूजन या इन्फेक्शन हो सकती है। जिसका निशान काफी लंबे समय तक रह सकता है.

Next Story