Health

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत के समान है भिंडी, जानें कैसे करें भिंडी का सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत के समान है भिंडी, जानें कैसे करें भिंडी का सेवन
x
भिंडी (Okra) गर्मी के मौसम में भिंडी ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि इसमें बहुत से गुणकारी तत्व (Diabetes Diet) भी पाए जाते हैं।

Diabetes Diet: गर्मियों के मौसम में ऐसी सब्जियां बहुत आती है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और इसके साथ-साथ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भी शामिल होते हैं। अब भिंडी को ही ले लीजिए गर्मी के मौसम में भिंडी ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि इसमें बहुत से गुणकारी तत्व भी पाए जाते हैं। गर्मियों के मौसम में भिंडी बहुत आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जियों में से एक है। इसके अलावा हमारी सेहत के लिए भिंडी के बहुत से लाभ होते हैं विशेषकर उन लोगों के लिए जो डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं।

भिंडी में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Okra Nutrients)

भिंडी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन-B6, फाइबर और फोलेट। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन B से डायबिटिक न्यूरोपैथी में कमी आती है और हमारे शरीर में पाए जाने वाला होमोसिस्टाइन का लेवल कम होता है। आपको बता दें कि होमोसिस्टाइन शरीर में डायबिटीज होने का प्रमुख कारण है। डायबिटीज में फाइबर पाया जाता है जो कि घुलनशील होता है और शरीर में शुगर के लेवल को स्थिर बनाए रखता है।

भिंडी कैसे करती है ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित (benefits of lady finger in diabetes)

भिंडी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो शरीर का वजन कम करने में काफी सहायक होती है। इसके अलावा भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर में फाइबर देरी से टूटता है और ब्लड में शुगर बहुत धीमी गति से रिलीज होता है, यही कारण है कि भिंडी के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इतना ही नहीं भिंडी का GI यानी ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, और जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स का लेवल कम होता है, उनके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

डायबिटीज़ के मरीज कैसे करें भिंडी का सेवन? (Bhindi Ka Sevan Kaise karen)

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार भिंडी के पानी का सेवन करने से शरीर में ब्लड का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। अब हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आपको यह पानी तैयार करना है-

सबसे पहले आपको पांच से छह भिंडी लेनी है उन्हें अच्छी तरह से धोना है, उसके बाद भिंडी को दो लंबे हिस्सों में काट लेना है।

एक बाउल में पानी लें और भिंडी के कटे हुए टुकड़ों को उस में भिगो दें और पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें अगली सुबह पानी को छान लें और खाली पेट पी लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ नजर आएगा।

अगर आपको शुगर के अलावा कोई भी स्वास्थ्य संबंधित परेशानी है तो कृपया ये उपाय करने से पहले एक बार हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह मशवरा कर लें।

Next Story