Health

इस खास चीज के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल होता है कम

इस खास चीज के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल होता है कम
x
डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को मीठे फलों से दूर रहने की सलाह देते हैं।

अक्सर डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है, डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को मीठे फलों से दूर रहने की सलाह देते हैं। लेकिन एक फल ऐसा भी है जिसमें काफी जरूरी विटामिन पाए जाते हैं और डायबिटीज के मरीजों के लिए वह फायदेमंद होता है। जी हां हम बात कर रहे हैं स्ट्रॉबेरी की। स्ट्रॉबेरी एक ऐसा सुपरफूड है जो ना सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है बल्कि मिठाई खाने की क्रेविंग को भी दबाता है।

आइए जानते हैं क्या है स्टडी रिपोर्ट्स?

शोधकर्ताओं द्वारा इस मामले में शोध किया गया कि स्ट्रौबरी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल पर क्या प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें 14 से अधिक लोगों पर यह स्टडी हुई जिनका वजन काफी ज्यादा था। सभी लोगो को तीन अलग-अलग समय पर स्ट्रॉबेरी ड्रिंक पीने के लिए कहा गया, और यह पाया गया कि जिन लोगों ने खाने से 2 घंटे पहले स्ट्रॉबेरी का जूस पिया उन लोगों के शरीर में शुगर का लेवल उन लोगों की तुलना में काफी कम था जिन्होंने इसे खाने के साथ लिया। शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि स्ट्रॉबेरी इन सिग्नल में सुधार लाता है और ग्लूकोस को खून से बाहर निकाल कर शरीर की कोशिकाओं में ले जाता है और उसे एनर्जी में बदल देता है।

एक्सपर्ट्स का क्या मानना है?

Health experts के अनुसार स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जहां विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है वही मैग्नीशियम इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करता है और डायबिटीज को कंट्रोल रखता है। इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल रखता है और शुगर का अब्जॉर्प्शन धीमा करता है।

स्ट्रॉबेरी में एंथोसाइएनिन नामक तत्व होता है जो टाइप टू डायबिटीज के रोगियों में ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और इंसुलिन की प्रतिरोध को कम करता है। एक्सपोर्ट का मानना है कि 1 दिन में डेढ़ कप स्ट्रॉबेरी का सेवन किया जा सकता है जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है।

अगर आप एक डायबिटीज के पेशेंट है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

Next Story