Health

गर्मियों में सोच समझ कर करना चाहिए गुड़ का सेवन हो सकते हैं स्वास्थ्य जोखिम

garmiyon me gud khane se haniyan
x
सर्दियों में गुड़ खाने के जितने लाभ हैं उससे कहीं ज्यादा हानि गर्मियों में इसके सेवन से हो सकते है।

गर्मियों में अधिक गुड़ खाने से क्यों बचना चाहिए: गर्मियों का मौसम शुरू होते ही अधिकतर स्वास्थ्य विशेषज्ञ निर्देश देते हैं कि अपनी हेल्थ का ख्याल अच्छे से रखा जाए। हेल्दी बॉडी के लिए गर्मियों के मौसम में कुछ विशेष बदलाव करने के सुझाव दिए जाते हैं जैसे कि सर्दियों के मौसम में जो फूड आपके लिए अच्छे और जरूरी थे उन्हें गर्मियों के मौसम में छोड़ना पड़ता है। आयुर्वेद के एक्सपर्ट्स का ये मानना है कि अगर किसी भी आहार का सेवन उससे संबंधित मौसम में किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन अगर उसी आहार का सेवन विपरीत मौसम में किया जाए तो स्वास्थ्य लाभ की जगह स्वास्थ्य हानि हो सकती है। आज हम आपको गुड़ के बारे में बताएंगे कि अगर आप गुड़ का सेवन गर्मियों के मौसम में करते हैं तो आपको कुछ स्वास्थ समस्याएं हो सकती हैं-

गर्मियों के मौसम में कम खाएं गुड़;

गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद होता है, वहीं गर्मियों में गुड़ का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गर्म तासीर के कारण गुड़ आपके शरीर के अंदर गर्मी बढ़ा देता है और स्वास्थ्य संबंधित काफी सारी समस्याएं हो सकती हैं।

इन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना;

आयुर्वेद के अनुसार आहार को उससे संबंधित मौसम में ही लेना चाहिए और गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए आयुर्वेद में गुड़ को सर्दियों के मौसम में खाना लाभप्रद बताया गया है। बात करें गर्मियों के मौसम की तो शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए गर्मियों के मौसम में ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिस की तासीर ठंडी हो। क्योंकि हम सब जानते हैं कि गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए आपको अपच, गैस और नाक से खून आने से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

गठिया पीड़ित न करें गुड़ का सेवन;

अगर आपके घर में कोई गठिया से पीड़ित है तो गर्मियों के मौसम में गुड़ से उन्हें परहेज रखने की जरूरत है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, इसलिए मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्लड शुगर बढ़ता है;

अधिक गुड़ के सेवन से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ती है और अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का पेशेंट है तो उसे गुड़ का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से डायबिटीज की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story