Health

Herbal Tea Benefits: सर्दियों में मसालेदार चाय का करें सेवन, रखे बॉडी को फिट

Herbal Tea Benefits: सर्दियों में मसालेदार चाय का करें सेवन, रखे बॉडी को फिट
x
सर्दियों में मसालेदार चाय का सेवन ज्यादा लाभदायक माना गया है।

Herbal Tea Benefits: सर्दियों (Winters) में शायद ही कोई घर ऐसा हो जहां सुबह के समय चाय का सेवन ना किया जाता है सर्दियों में हमारे शरीर को निरंतर गर्माहट की जरूरत होती है इसलिए चाय का सेवन अधिकतर लोग करते हैं। सर्दियों में मसालेदार चाय (Masala tea) का सेवन ज्यादा लाभदायक माना गया है। सर्दियों की डाइट (Diet) में आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए जिसमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल (Good cholesterol) की मात्रा ज्यादा हो और जो हाई फैट वाले हो। और इन हाई फैट वाले भोज्य पदार्थों को पचाने के लिए ऐसा पेय पदार्थ चाहिए जो इन्हें आसानी से बचा सके जैसे कि हर्बल टी (Herbal tea)। तो चलिए आपको बताते हैं, कि सर्दियों में हर्बल टी या मसालेदार चाय पीना क्यों इतना ज्यादा जरूरी होता है;

एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है मसालेदार चाय में (Masala tea is rich in anti-oxidants)

अगर आप सर्दियों के समय मसालेदार चाय (Masala tea) का सेवन करते हैं तो इसमें उपस्थित एंटी ऑक्सीडेंट (Anti-oxidants) आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाते हैं और साथ ही आपकी ओवरऑल हेल्थ का भी ख्याल रखते हैं, इसलिए अगर आप सर्दियों के समय मसालेदार चाय का सेवन करेंगे तो कम बीमार पड़ेंगे।

मूड करे सही (Make the mood right)

सर्दियों के समय में अगर मसालेदार चाय का सेवन करेंगे तो आपका मूड फ्रेश (Fresh) रहेगा। दिन भर की थकान के बाद अगर आप एक कप भी मसालेदार चाय का सेवन करते हैं, तो आप ऊर्जा से भर जाते हैं और फ्रेश (Fresh) फील करते हैं। आप लैवंडर, इलायची या कैमोमाइल टी को पी सकते हैं।

शरीर के पाचन तंत्र को रखे सही (Keep the digestive system of the body right)

सर्दियों में अधिकतर लोग भारी, ऑयली और मसालेदार भोजन का सेवन करते हैं क्योंकि सर्दियों में इस तरह के भोजन ज्यादा नुकसान नहीं करते। लेकिन इनको पचाने के लिए अगर आप हर्बल टी (Herbal tea) का सेवन करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इसके लिए करें अदरक, पुदीने या सौफ की चाय।

रक्त संचार बढ़ाए (Increase blood circulation)

सर्दियों में अधिकतर लोग अपने व्यायाम (Work out) को स्किप कर देते हैं जिसके कारण शरीर अकड़ जाता है। तो अगर ऐसे में दालचीनी की चाय पी जाए तो हमारे शरीर की अकड़न को तो दूर होगी ही, साथ ही शरीर में रक्त के संचार (Blood circulation) में भी सुधार होता है।

Next Story