Health

Child Hair Care Tips: बच्चों के रूखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

Child Hair Care Tips
x
छोटे बच्चों के बाल बहुत जल्दी ही रूखे और बेजान होने लगते हैं और गिरने लगते हैं.

Child Hair Care Tips:बच्चों की स्किन की देखभाल के लिए तो लोग विभिन्न तरीकों को अपनाते हैं, लेकिन जब बात बालों की आती है तो इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। आपको बता दें कि बच्चों के बाल, बच्चों की स्किन के जितने ही नाजुक होते हैं, इसलिए इनका विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। छोटे बच्चों के बाल बहुत जल्दी ही रूखे और बेजान होने लगते हैं और गिरने लगते हैं, और अगर सही समय पर इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो यह आगे चलते बड़ी मुसीबत बन सकता है। बच्चों के हेयर केयर से संबंधित छोटी-छोटी बातों पर ध्यान रखना पड़ता है, तो चलिए जानते हैं कि गर्मियों में बच्चों की बालों की देखभाल कैसे की जानी चाहिए?

करें सही प्रोडक्ट्स का उपयोग (Karen Sahi Product Ka Upyog);

बच्चों के बालों पर ज्यादा केमिकल(Chemical) वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए केवल उसी शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी pH value 4.5 से 5.5 के बीच की हो। हमेशा बच्चों के बालों को धोने के लिए हर्बल(Herbal) शैंपू(Shampu) का उपयोग करें।

बचें ज्यादा हेयर वाश से (Bachen Jyada Hairwash Se);

ज्यादा बाल धोने से बच्चों के बाल काफी ड्राई हो जाते हैं, इसलिए बच्चों के बाल हफ्ते में दो बार से ज्यादा ना धोएं। बच्चों के बाल धोने के बाद इन्हें टॉवल से ज्यादा रगड़ कर ना पोछें। बच्चों के गीले बालों पर हमेशा चौड़े दांतो वाली कंघी करें।

ड्रायर का ज्यादा ना करें इस्तेमाल (Drayer Ka Jyada Na Karen Istemal);

कुछ लोग बचपन से ही अपने बच्चों के बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि सरासर गलत है। बच्चों के बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि गर्मी में बाल रूखे हो सकते हैं और बेजान होकर टूटने लगते हैं।

बालों पर ऑयलिंग जरूर करें (Balon Par Oiling Jarur Karen);

छोटे बच्चों की बालों पर ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है इसलिए हफ्ते(Weekly) में दो से तीन बार बच्चों के बालों में ऑइलिंग जरूर करें जिससे बच्चों की बालों की ग्रोथ काफी हो। आयल(oil) के जरिए बालों की मसाज करने से बच्चों के सिर पर रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है।

Next Story