Health

ऑक्सीमीटर के फायदे : Oximeter Ke Fayde

ऑक्सीमीटर के फायदे : Oximeter Ke Fayde
x
Oximeter Ke Fayde: ऑक्सीमीटर की जरूरत कोरोना काल में सबसे ज्यादा पड़ रही है. कोरोना मरीजों के लिए Oximeter ने संजीवनी का काम किया है.

कोरोना काल में कोरोना से लड़ने के लिए ऑक्सीमीटर (Oximeter Ke Fayde) ने एक संजीवनी का काम किया है. ऑक्सीमीटर (Oximeter) की जरूरत हमें पड़ते रहेगी। ऐसे में हर घर में ऑक्सीमीटर होना बहुत जरूरी है. यह हार्ट रेट (heart rate) के साथ ऑक्सीजन लेवल (oxygen level) को रिकॉर्ड करता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि ऑक्सीमीटर का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए ताकि ऑक्सीजन की सही रीडिंग मिल सकें.चलिए आज हम आपको ऑक्सीमीटर के फायदे बताते है.



ऑक्सीमीटर के फायदे : Oximeter Ke Fayde In Hindi

-Oximeter उंगली में लगाकर खून में ऑक्सीजन के स्तर को मापता है.

-स्वस्थ्य लोगों में ऑक्सीजन रीडिंग 95 से 99 प्रतिशत आएगी. जब यह रीडिंग 94 से नीचे आ जाए तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

-ऑक्सीमीटर (Oximetere) को इंडेक्स या मिडिल फिंगर में लगाकर अपना ऑक्सीजन लेवल पता करते रहे.



-त्वचा मोटी होने पर, त्वचा का तापमान, तंबाकू का इस्तेमाल और अगर नाखूनों पर नेल पॉलिश लगी हो तो भी ऐसी स्थिति में हो सकता है कि ऑक्सीमीटर की रीडिंग सही नहीं आए तो आप घबराएं नहीं बार-बार ऑक्सीजन लेवल पता करे.

-प्रत्येक दस मिनट के बाद ऑक्सीमीटर की मदद से ब्लड ऑक्सीजन लेवल को चेक किया जा सकता है. लेटकर ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल ना करें.


-सीधा बैठकर और हथेली को दिल की ऊंचाई पर रखकर Oximeter का इस्तेमाल करना बेहतर होता है.

Next Story