ग्वालियर

मध्य प्रदेश- छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके

People came on road due to electricity problem, Rewa-Sirmaur road was disrupted for hours
x

Rewa News - Rewa Riyasat

Earthquake tremors in MP-CG: एमपी सीजी में 4 स्केल पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं

Earthquake tremors in Madhya Pradesh-Chhattisgarh: मध्य प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के केंद्र यानि Epi Center ग्वालियर के 28 किमी दूर बताया गया है. यह केंद्र 10 किलोमीटर अंदर था. एमपी में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.0 मापी गई है. बताया गया है कि मध्य प्रदेश में आए भूकंप का समय सुबह 10.31 था.

मध्य प्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. CG के उत्तरी क्षेत्र में भूकंप के ज़्यादा झटके महसूस किए गए हैं. सूरजपुर जिले में सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए. यहां रिक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 4.1 दर्ज की गई है. CG में भूकम्कप का केंद्र भटगांव से 11 किमी दूर था.

मध्य प्रदेश में भूकंप

घटना शुक्रवार सुबह 10.31 मिनट की है, इस भूकंप का असर ग्वालियर और चंबल संभाग में ज़्यादा महसूस हुआ है. हालांकि इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ मगर लोगों में दहशत जरूर भर गई है. बीते महीने तुर्किये में आए भूकंप के बाद एक्सपर्ट्स ने अफ़ग़ान, पाकिस्तान और भारत सहित नेपाल, भूटान, बांग्लादेश जैसे देशों में भूकंप आने का अनुमान लगाया है.

दो दिन पहले दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए, इसी दौरान अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान में भी भूकंप से थोड़ा-बहुत नुकसान हुआ. बता दें कि जिस वैज्ञानिक ने तुर्किये में भूकंप आने की भविष्यवाणी की थी उसने भारत को लेकर भी दावा किया था कि आने वाले दिनों में भारत में उच्च तीव्रता के साथ भूकंप आ सकता है.

तुर्किये में भूकंप की सटीक भविष्यवाणी करने वाले वैज्ञानिक ने कहा- भारत में शक्तिशाली भूकंप आने वाला है

Next Story