राष्ट्रीय

तुर्किये में भूकंप की सटीक भविष्यवाणी करने वाले वैज्ञानिक ने कहा- भारत में शक्तिशाली भूकंप आने वाला है

तुर्किये में भूकंप की सटीक भविष्यवाणी करने वाले वैज्ञानिक ने कहा- भारत में शक्तिशाली भूकंप आने वाला है
x
Powerful earthquake is coming in India: नीदरलैंड्स के रिसर्चर ने 4 फरवरी को यह भविष्यवाणी कर दी थी कि आज नहीं तो कल तुर्किये, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान क्षेत्र में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा।

Powerful earthquake is coming in India: नीदरलैंड्स के रिसर्चर ने 4 फरवरी को यह भविष्यवाणी कर दी थी कि आज नहीं तो कल तुर्किये, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान क्षेत्र में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा। अब इसी रिसर्चर ने भारत को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी कह दी है. रिसर्चर फ्रेंक होगरबीट्स ने कहा है कि जिस तरह तुर्की में भूकंप आया है वैसा ही भूकंप भारत में आने वाला है.

गौरतलब है कि भूकंप से पूरा तुर्की देश हिल गया है. आसपास के देशों जैसे जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में भी हालात खराब हैं. सबसे ज़्यादा नुकसान तुर्किये को पहुंचा है जहां 6 फरवरी को सुबह 4 बजे 7.8 तीव्रता से शक्तिशाली भूकंप आया, इस आपदा में अबतक 21 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है.

भारत में आएगा तुर्की जैसा भूकंप

जिस वैज्ञानिक फ्रेंक होगरबीट्स ने तुर्की, सीरिया, और लेबनान में भूकंप आने की भविष्यवाणी की थी वो अब यह दावा कर रहे हैं कि ऐसा ही भूकंप भारत में आने वाला है. उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि-

'आने वाले कुछ दिनों में एशिया के अलग-अलग भागों में जमीन के भीतर हलचल की संभावना है। ये हलचल पाकिस्तान और अफगानिस्तान से होते हुए हिंद महासागर के पश्चिमी तरफ हो सकती है। भारत इनके बीच में होगा। वहीं चीन में भी आने वाले कुछ दिनों में भूकंप आ सकता है।'

फ्रेंक होगरबीट्स ने तुर्किये में भूकंप आने की तारिख और तीव्रता बता दी थी. मगर भारत में भूकंप आने को लेकर उन्होंने जो भविष्यवाणी की है उसमे उन्होंने ना तो भूकंप आने की तारीख बताई है ना ही उसकी तीव्रता।

फ्रेंक होगरबीट्स की भारत में भूकंप को लेकर भाविष्यवाणी

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story