General Knowledge

जब खांसी आती है तो पेट दर्द क्यों होता है? : GK IN HINDI

जब खांसी आती है तो पेट दर्द क्यों होता है? : GK IN HINDI
x
GK IN HINDI: आपने अक्सर देखा होगा जब तेज खांसी आती है तो कुछ समय पश्चात पेट में दर्द होने लगता है।

GK IN HINDI: आपने अक्सर देखा होगा जब तेज खांसी आती है तो कुछ समय पश्चात पेट में दर्द होने लगता है। आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है। खासने का संबंध तो फेफड़ों से होता है लेकिन दर्द पेट करता है। यह बात स्पष्ट हो जाती है की खान सनी का ईट से कोई संबंध नहीं है। फिर भी दर्द होने का सवाल अभी भी हुआ है। आइए इस पर विचार करें।

खांसने पर पेट दर्द

  1. बताया गया है कि हमारा शरीर भीतरी तथा बाहरी कोशिकाओं से जुड़ा हुआ है। खांसी के दौरान कोशिकाओं में पड़ने वाला दबाव अमाशय तक जाता है। इस दबाव के वजह से जब हम लगातार बार-बार खाते हैं तो अमाशय मे दर्द होने लगता है।
  2. वैसे तो आने की बात यह भी है कि मांसपेशियों से बना हुआ शरीर का डायाफ्राम और मध्यपट छाती से पेट को अलग रखता है। लेकिन सांस लेने में छाती का आयतन बढ़ता है और घटता है जिसके कारण अंदर की कोशिकाएं पेशियों में दबाव उत्पन्न होता है ऐसे में बार-बार खांसना पेट को भी हिला कर रख देता है।
  3. वहीं अगर आम बोलचाल की भाषा में इस सवाल का हल निकाले तो कहा जा सकता है की खाते समय सीने का दबाव पेट तक जाता है। वैसे भी छाती और पेट के बीच एक पार्टीशन होता है जिसकी वजह से छाती का असर पीठ पर सीधा नहीं पड़ता।
  4. लेकिन खांसने के दौरान होने वाले खिंचाव की वजह से छाती का प्रेशर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वह उस पार्टीशन को नकारते हुए पेट तक पहुंच जाता है। पड़ने वाले इस प्रेशर से सीने में दर्द, पेट में दर्द तथा पिछले पीठ के हिस्से में भी दर्द महसूस किया जाता है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story