General Knowledge

Planet Like Earth: अपने सौरमंडल में मौजूद है ऐसा ग्रह जो बिलकुल पृथ्वी जैसा है, उसे Titan कहते हैं

Planet Like Earth: अपने सौरमंडल  में मौजूद है ऐसा ग्रह जो बिलकुल पृथ्वी जैसा है, उसे Titan कहते हैं
x
Know Everything About Titan Planet: आपको हमारे सोलर सिस्टम के सभी ग्रहों के नाम तो मालूम होंगे, लेकिन एक ऐसा उपग्रह है जो बिलकुल पृथ्वी जैसा है

Planet Like Earth: हमारे सौरमंडल में में टोटल 8 ग्रह हैं. बुद्ध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, अरुण, वरुण और एक है यम जिसे हम इंग्लिश में Pluto कहते हैं लेकिन अब इसे ग्रह नहीं माना जाता। इन सभी ग्रहों में से सिर्फ एक गृह में जीवन है. जो हामरी पृथ्वी है, लेकिन वैज्ञानिक कई सालों से पृथ्वी जैसे ग्रहों की खोज कर रहे हैं. और अनंत ब्रम्हांड में अबतक वैज्ञानिकों ने 200 ऐसे ग्रह खोज भी लिए हैं जो हूबहू पृथ्वी जैसे हैं. लेकिन वो सब हमसे हज़ारों प्रकाश वर्ष दूर है. मगर हामरे सोलर सिस्टम में भी एक ऐसा गृह या उपग्रह है जो बिलकुल पृथ्वी जैसा है। उसका नाम है टाइटन इंग्लिश में कहें तो Titan.

क्या टाइटन ग्रह में जीवन है: सौर मंडल का एक ग्रह है शनि जिसे Saturn कहा जाता है. यह गृह बहुत विशाल है और इसके चारों तरफ बड़ी-बड़ी चट्टानों की रिंग है.

शनि गृह के पास टोटल 82 उपग्रह हैं जैसे अपनी पृथ्वी के पास एक मात्र चन्द्रमा है. शनि के 82 उपग्रहों में एक उपग्रह है टाइटन। जिसका वातावरण पृथ्वी जैसा है,

Is there life in the planet Titan

NASA के वैज्ञानिकों ने एक बड़ी खोज की है, जिसमे यह पता चला है कि शनि ग्रह के उपग्रह टाइटन में लैंडस्केप यानी के सतह है. यह कोई गैस का गोला नहीं है. यहां पृथ्वी की तरह, समंदर, झील, नदियां, पहाड़ हैं. लेकिन यह पानी नहीं है।

क्योंकि टाइटन गृह में सूर्य का प्रकाश बहुत कम पड़ता है इसी लिए यहां भयंकर ठंड है. टाइटन की सतह बर्फीली है और यहां लिक्विड मीथैन है. साथ ही यहां की हवा में नाइट्रोजन काफी ज़्यादा है और उसी से हाइड्रोकार्बन रेत के बड़े-बड़े पहाड़ हैं. स्टेनफोर्ड युनिवर्सिटी के रिसर्चर ने पता लगाया है कि टाइटन ग्रह में पहाड़ और नदिया, समंदर किस पदार्थ से बने हैं.

क्या टाइटन ग्रह पृथ्वी जैसा है

Is Titan Planet Is Like Earth: एक रिसर्च में पता चला है कि शनि का यह उपग्रह टाइटन और हामरी पृथ्वी में काफी समानताएं हैं. और अब यहां जीवन की संभावनाओं की तलाश की जा रही है. क्योंकि यह गृह भी नीला है, जिससे यहां पानी की मौजूदगी का पता लगता है, क्योंकि यह बहुत ठंडा है इसी लिए यहां पानी बर्फ के रूप में जमा हो सकता है.

ग्रीक माइथोलोजी में टाइटन ग्रह में रहने वाले प्राणियों का जिक्र मिलता है. ऐसे में यह अनुमान लगाया जाता है कि शायद कभी करोड़ों साल पहले जब पृथ्वी में जीवन की शुरुआत हुई थी तबतक टाइटन से जीवन ख़त्म हो चूका होगा। हामरे ब्रम्हांड में हर पल करोड़ों तारों का जन्म होता है, अरबो ग्रह बनते हैं और नष्ट होते हैं. कहीं जीवन आरम्भ होता है तो कहीं खत्म होता है।

पृथ्वी जैसे 200 ग्रहों के बारे में और जानने के लिए इस लिंक में क्लिक करें


Next Story