General Knowledge

 आखिर टूथपेस्ट के ट्यूब में बनी अलग-अलग रंग की पट्टियों का क्या मतलब होता है?

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
 आखिर टूथपेस्ट के ट्यूब में बनी अलग-अलग रंग की पट्टियों का क्या मतलब होता है?
x
लाल , हरा ,नीला और काले रंग से बनी इन पट्टियों का मतलब शायद ही आप जानते होंगे। हम हर रोज़ टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे जुडी कई ऐसी
आखिर टूथपेस्ट के ट्यूब में बनी अलग-अलग रंग की पट्टियों का क्या मतलब होता है? लाल , हरा ,नीला और काले रंग से बनी इन पट्टियों का मतलब शायद ही आप जानते होंगे। हम हर रोज़ टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे जुडी कई ऐसी जानकारियां है जिसके बारे में हमे पता नहीं होता। वेजेटेरियन लोग अक्सर किसी खाद्य पदार्थ पर बने लाल निशान को देखते ही उसे छोड़ देते हैं, क्योकि उन्हें लगता है कि वह नॉनवेज है। क्या आप भी ऐसा करते हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो ये जान लीजिये की हर लाल रंग का मतलब नॉनवेज ही नहीं होता। टूथपेस्ट की ट्यूब पर भी अलग-अलग रंग की पट्टियाँ बनी होती है. आइये जानते हैं इन रंगों का क्या मतलब होता है।

टूथपेस्ट पर लाल और हरे रंग का क्या मतलब ?

टूथपेस्ट परअलग-अलग पट्टियां बनी होती है. लाल रंग की पट्टी का मतलब होता है कि उसमे केमिकल मिला है. हालांकि , इस पेस्ट में केमिकल के साथ प्राकृतिक चीज़ों का भी इस्तेमाल किया जाता है.
वहीँ, जिस टूथपेस्ट पर हरे रंग की पट्टी होती है उसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस रंग वाले पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक या हर्बल तत्वों का ही इस्तेमाल किया जाता है.

भारत के इस गांव में सबसे पहले निकलता है सूरज। जानिये ..

नीले और काले रंग के टूथपेस्ट की पट्टियो का मतलब?

टूथपेस्ट की ट्यूब पर नीले और काले रंग की पट्टी भी बनी होती है. काले रंग का मतलब होता है कि उसमे कैमिकल की मात्रा ज्यादा है. यह टूथपेस्ट सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. वहीँ, जिस पर नीले रंग का निशान होता है वह सेहत के लिए बेहतर माना जाता है. ऐसे पेस्ट में प्राकृतिक चीज़ों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले भी तत्व पाए जाते हैं. यह पेस्ट दांतों को साफ़ रखने क साथ-साथ मुँह को अलग-अलग बीमारियों से दूर करने में फायदेमंद हैं.

कौन हैं भारतमाता? किसने बनाई इनकी पहली तस्वीर और क्या है “भारतमाता की जय” का मतलब?

साइंटिफिक अमेरिकन नामक एक वेबसाइट के मुताबिक़, दुनिया में जो कुछ भी है, वो तकनीकी रूप से एक कैमिकल है. यह तक कि प्राकृतिक चीज़ें भी एक प्रकार का कैमिकल है. ऐसे में कैमिकल और बिना कैमिकल वाली चीज़ों का तो कोई सवाल ही नहींउठता।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it