भारत के इस गांव में सबसे पहले निकलता है सूरज। जानिये। ..

भारत के इस गांव में सबसे पहले निकलता है सूरज। जानिये ..

General Knowledge

भारत के इस गांव में सबसे पहले निकलता है सूरज. जानिये ..

अगर आपको प्रकृति के रूप में भगवान् का प्यार देखना है, तो सूर्योदय के दर्शन करें. सच में दिन की शुरुआत अगर धरती पर पड़ने वाली किरणों से हो, तो पूरा दिन स्वस्थ और ताजगी बना रहता है, इसलिए सुबह जल्दी उठ कर सैर करने की सलाह दी जाती है.प्रातः सुबह उठ कर सूर्य का ध्यान मनुष्य को आंतरिक रूप से स्वस्थ बनाता है. वैसे आपने कभी सोचा है, कि भारत में सबसे पहले सूर्य की किरणे किस स्थल पर पड़ती होगी? आज इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत के उस स्थल क बारे में बताएंगे , जो देश में सबसे पहले सूर्य का दर्शन करता है.

क्या होगा यदि धरती से 5 सेकंड के लिए ऑक्सीजन गायब हो जाए?

 भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है 

भारत में जहाँ सबसे पहले सूरज निकलता है उस राज्य का नाम है अरुणांचल प्रदेश. इस राज्य की जमीन पर सबसे पहले सूरज की किरणे गिरती हैं. अब आप जानना चाहते होंगे की अरुणांचल प्रदेश के किस जगह पर सूर्य सबसे पहले दिखाई देता है. तो आपको बता दे की उस जगह का नाम डोंग वैली की वेदांग घाटी है. जहाँ भारत के समयानुसार दो घंटे पहले ही सूर्योदय हो जाता है. मतलब इस जगह पर 4 बजे ही सूरज निकल आता है. यह जगह चाइना-म्यांमार के बॉर्डर पर मौजूद है. देश के अन्य हिस्सों के मुकाबले यहाँ दिन-रात का चक्र काफी अलग सा है.

कौन हैं भारतमाता? किसने बनाई इनकी पहली तस्वीर और क्या है “भारतमाता की जय” का मतलब?

दिल्ली में दोपहर तो यहां हो जाती है रात…

नए साल पर देश भर के टूरिस्ट यहाँ सूरज की पहली किरण देखने पहुंचते हैं. दिल्ली में जब दोपहर के चार बजते हैं, तो वो वक्त यहाँ रात का है. यहाँ सूरज निकलने से पहले रात 3 बजे से ही उसकी लालिमा दिखने लगती है. यहां शाम का हाल भी करीब-करीब एक सा है. डोंग में आप साल में किसी भी महीने में आ सकते हैं. लेकिन भ्रमण का आदर्श समय अप्रैल से अक्टूबर के मध्य का है.

इसे कहते हैं सूरज की भूमि 

इस प्रदेश को उगते हुए “सूरज की भूमि” भी कहते हैं क्योंकि (अरुण +आँचल = अरुणांचल- जिसमे अरुण का अर्थ है सूर्य तथा चल का अर्थ है उदय होना या आगे बढ़ना). देश के पूरब में अरुणांचल में पहली और पश्चिम में गुजरात पर सबसे आखिरी किरण पड़ती है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram