upcovid/Chatniy_recipe.jpg

Summer chutney recipe : पुदीना एवं कच्चे आम की चटनी मुंह के स्वाद के साथ ही भूख बढ़ाने में है लाभदायी, जानिए बनाने का सही तरीका

RewaRiyasat.Com
Manoj Shukla
26 Apr 2021

Summer chutney recipe : गर्मी के मौसम शुरू है। इस मौसम में आपच जैसी समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इस समस्या के चलते बार मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है और भूख भी नहीं लगती है। इन्हीं समस्याओं से अगर आप भी पीड़ित हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी चटपटी रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप घर पर ही बेहद आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं।

यह आपके मुंह के स्वाद को न सिर्फ बदल देगी बल्कि यह भूख बढ़ाने में भी रामबाण की तरह कार्य करेगी। ज्यादातर लोग इस रेसिपी से वाकिफ भी होंगे। क्योंकि यह बहुत ही पाॅपुलर रेसिपी में से एक हैं। यह रेसिपी जिन दो चीजों से मिलकर बनी है वह चीजें भी इस मौसम में आसानी से उपलब्ध रहती हैं। हम जिस रेसिपी की ओर इशारा कर रहे हैं शायद अब तक आप उसे समझ ही चुके होंगे। या इससे पहले इस रेसिपी का आप स्वाद चख चुके होंगे। लेकिन इसके गुण के बारे में शायद ही आपको जानकारी हो। तो चलिए उस रेसिपी से पर्दा उठाते हैं और जातने है, इसे कैसे तैयार किया जाता है।

रेसिपी के लाभ

यह रेसिपी पुदीना एवं कच्चे आम से मिलकर बनती है। यह स्वाद में जितना लजवाब होती है उनते ही लजवाब इसके गुण भी है। यह मुंह के स्वाद बदलने के साथ ही भूख बढ़ाने में भी काफी कारगर है। 

सामग्री

इस रेसिपी को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी। जैसे पुदीना की पत्तियां, कच्चे आम, लहसुन, हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक। इन सभी सामग्रियों को चटनी तैयार करने क्वांटिटी के आधार पर इकट्ठा कर लें।

ऐसे करें तैयार

इन सभी सामग्रियों को मिक्सर में एकसाथ डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। ध्यान रहे इसमें पानी की एक बूंद न डालें। अगर जरूरत पड़ती है तो दो-चार बूंदे पानी का इसमें यूज कर सकते हैं। जब यह पेस्ट अच्छी तरह से बन जाएं तो इसमें नमक डालकर इसका सेवन करे। 

Summer chutney recipe : पुदीना एवं कच्चे आम की चटनी मुंह के स्वाद के साथ ही भूख बढ़ाने में है लाभदायी, जानिए बनाने का सही तरीका

Bel Sharbat Benefits : गर्मियों में बेल का शरबत है काफी फायदेमंद, इन रोगों से है बचाता

जब Meenakshi Sheshadri को किस करने दौड़ा पड़ा फैंस, फिर एक्ट्रेस ने ऐसे सिखाया सबक- Bollywood Kisse in Hindi

SIGN UP FOR A NEWSLETTER