Food

Salad Eating Tips : सलाद का अगर इन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो कभी नहीं होंगे फूड प्वाईजनिंग का शिकार

Aaryan Dwivedi
28 Feb 2021 3:35 PM GMT
Salad Eating Tips : सलाद का अगर इन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो कभी नहीं होंगे फूड प्वाईजनिंग का शिकार
x
Salad Eating Tips : सलाद का सेवन ज्यादातर लोग खाने के दौरान करते हैं। वैसे भी सेहतमंद बने रहने के लिए सलाद (Salad) का सेवन बहुत ही आवश्यक हैं। इससे शरीर को न सिर्फ जरूरी पौष्टिक तत्व मिलते हैं बल्कि इसके सेवन से शरीर भी स्वस्थ्य रहता हैं।

Salad Eating Tips : सलाद का सेवन ज्यादातर लोग खाने के दौरान करते हैं। वैसे भी सेहतमंद बने रहने के लिए सलाद (Salad) का सेवन बहुत ही आवश्यक हैं। इससे शरीर को न सिर्फ जरूरी पौष्टिक तत्व मिलते हैं बल्कि इसके सेवन से शरीर भी स्वस्थ्य रहता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सलाद के सही तरीके से सेवन कैसे और कब करना चाहिए। नहीं तो चलिए जानते है एक्सपर्ट कब सलाद का सेवन करने की सलाह देते हैं और इसमें किस नमक का सेवन करना अति लाभदायक हैं।

सलाद (Salad) के सेवन से शरीर को प्रोटीन, विटामिन, फाइबर एवं मिनरल्स तत्वों की प्राप्ति होती है। फूड एक्टपर्ट बताते है कि सलाद का हमेशा सेवन खाना खाने से आधा घंटे पहले करना चाहिए। ऐसा करने से भूम कम लगती है और कार्बोहाइड्रेड की मात्रा कम मात्रा में मिलती हैं। जिससे वजन पूरी तरह से कन्ट्रोल में रहता हैं। इसलिए अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस प्रक्रिया के तहत बढ़ते वजन से आप निजात पा सकते हैं।

ऐसे करें सेवन

प्रायः देखने को मिलता है कि सलाद (Salad) के सेवन के दौरान लोग नमक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फूड एक्सपर्ट इससे बचने की सलाह देते हैं। बावजूद इसके सलाद में स्वाद के लिए अगर आप नमक का इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो काला एवं सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करें। इसी तरह बरसात के मौसम में ताजा सलाद खाने की सलाह दी जाती हैं। बारिश के मौसम में कभी भी सलाद पहले से काटकर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से नमी युक्त मौसम में बैक्ट्रीरिया जल्द एक्टिव हो जाती हैं। जो स्वास्थ्य के लिए नुकसादेय हैं। एक्सपर्ट तो यह भी बताते है कि रात के समय सलाद का सेवन करने के दौरान खीरे का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Kareena Kapoor के घर गूंजी दूसरी बार किलकारी, नन्हीं परी के साथ वायरल हुई तस्वीर, जानिए पूरा माजरा!

गोविंदा की तारीफ में पत्नी सुनीता ने कही यह बात, तो इंडियन आइडल को लेकर सुर्खियों एक्टर

परिणीति चोपड़ा इस स्टार की है दीवानी, 18 साल की उम्र कर चुकी है पहला किस

Next Story
Share it