Health

Sahjan Leaf Benefits: ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर की बीमारियों के लिए रामबाण है सहजन की पत्तियां, जाने कैसे

sahjan leaf benefits
x
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) तमाम तरह की बीमारियों के लिए सहजन की पत्तियां रामबाण की तरह है।

Sahjan Leaf Benefits: आज ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी आम बात हो गई है। आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies) के जरिये ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए तमाम तरह की बीमारियों के लिए सहजन की पत्तियां रामबाण की तरह है। सहजन (Sahjan) के इस्तेमाल के बारे में आप अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से भी परामर्श (Advice) ले सकते हैं।

शुगर और ब्लड प्रेशर की बीमारी को नियंत्रित करने के लिए कई तरीके हैं लेकिन आयुर्वेद में सहजन की पत्तियों के द्वारा इस बीमारी पर नियंत्रण पाने के बारे में जिक्र है। सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए कर सकते हैं। इसलिए अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर सहजन में कौन-कौन से ऐसे तत्व हैं, जो कई बीमारियों में लाभदायक होते हैं-

सहजन के कई नाम हैं, जो अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है। सहजन को मोरिंगा, सहजना, सुजना, मुनगा भी कहा जाता है। सहजन की फली और इसकी पत्तियों की सब्जी भी खाई जाती हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

सहजन से कौनसी बीमारियां दूर होती हैं

सहजन से कई तरह की बीमारियां दूर होती है, यह बात भले ही आश्चर्यजनक लगती हो लेकिन यह सच है। सहजन में कई तरह के ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए और बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत जरूरी होता है।

आइए एक नजर डाले- इन महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में, जो सहजन में पाए जाते हैं-

● एंटीऑक्सीडेंट

● क्लोरोफिल

● विटामिन सी

● प्रोटीन

● कैल्शियम

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ऊपर बताए गए यह सभी तत्व तमाम तरह की बीमारियां जैसे-डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारी, आंखों की बीमारी, गठिया रोगों से छुटकारा पाने के लिए सहजन की पत्तियों का सेवन करना लाभदायक होता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सहजन की पत्तियां फायदेमंद

अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते तो इसका सहज (आसान) तरीका सहजन की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। दरअसल इसमें एंटी-डायबिटीज का गुण होता है। इसलिए सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल इन बीमारियों के लिए किया जाता है। आजकल आयुर्वेदिक सहजन की पत्ती मिलती है जिसे चाय की तरह बना कर पीया जाता है। आप चाहे तो सहजन की पत्ती को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में भी लाभकारी सहजन की पत्तियां

आपको बता दें कि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कम करने के लिए सहजन की पत्तियां फायदेमंद होती हैं। आयुर्वेद में सहजन की पत्तियों का चूर्ण भी बाजार में मिलता है। इसका सेवन कर सकते हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि इन सभी चीजों का उपयोग अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह लेकर करना चाहिए।

Next Story