Food

Flavored milk: गर्मियों के मौसम में बच्चों को पिलायें फ्लेवर्ड मिल्क, जानें बनाने की विधि

Winter Health Tips
x
बच्चों को अलग-अलग फ्लेवर मिक्स करके बहला-फुसलाकर दूध (Flavored Milk) पिलाया जाए तो बच्चे आसानी से इसे पी लेते है।

Flavored Milk Recipe: अधिकतर बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। दूध का नाम सुनते ही बच्चे चिढ़ने लगते है और दूध का सेवन नहीं करते हैं। तो बच्चों को अलग-अलग फ्लेवर मिक्स करके बहला-फुसलाकर दूध (Flavored Milk) पिलाया जाए तो बच्चे आसानी से इसे पी लेते है। बच्चों के शारीरिक विकास (Health) और मानसिक विकास के लिए दूध का पीना आवश्यक होता है। दूध में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए उसे संपूर्ण आहार के रूप में भी माना जाता है। आज हम आपको एक ऐसा फ्लेवर बताएंगे जिसे मिक्स करके आप अपने बच्चे को आसानी से दूध पिला सकते हैं। जानिए इसके बनाने की विधि (Flavored Milk Recipe)।

इंस्टेंट बादाम मिल्क (Instant Badam Milk)

बादाम के मिल्क से दूध में पौष्टिक तत्व की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिससे बच्चों को बादाम के गुण भी प्राप्त होते हैं और बच्चों को इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

आवश्यक सामग्री (Instant Badam Milk Ingredients)

बादाम का मिल्क बनाने के लिए 12 से 15 बादाम, 2 कप दूध और दो चम्मच वैकल्पिक ब्राउन शुगर की आवश्यकता होती है।

बादाम मिल्क बनाने की विधि (Badam Milk Recipe)

बादाम मिल्क बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को गर्म पानी में 10 मिनट तक भिगो दें। उसके बाद उन्हें छीन ले, छीले हुए बादाम को दूध के साथ मिक्स कर दें और इन्हें पीस लें। और बचे हुए दूध को धीमी आज में कढ़ाई में उबालें फिर बारीक पिसा हुआ बादाम का पेस्ट चीनी डालकर अच्छे से मिला दे।और इसे कम आंच पर तब तक पकाएं जब तक यह थोड़ा गाढ़ा ना हो जाए। और अब आपका मिल्क बनकर तैयार हो गया आप इसे कप में डालकर सर्व कर दे।

Next Story