Food

Carrot Kheer Recipe: इन तरीकों से बनाए गाजर की खीर, स्वाद मिलेगा ऐसा की भूल जाएंगे हलवा

Manoj Shukla
1 March 2021 10:57 PM GMT
Carrot Kheer Recipe: इन तरीकों से बनाए गाजर की खीर, स्वाद मिलेगा ऐसा की भूल जाएंगे हलवा
x
Carrot Kheer Recipe: अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो गाजर की खीर एक बार जरूर ट्राय करें। वैसे ज्यादातर लोग गाजर का हलवा खाना पसंद करते हैं। यह काफी पाॅपुलर डिश भी हैं। ठीक ऐसे ही गाजर की खीर भी स्वाद के मामले में सबसे लजवाब हैं।

Carrot Kheer Recipe: अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो गाजर की खीर एक बार जरूर ट्राय करें। वैसे ज्यादातर लोग गाजर का हलवा खाना पसंद करते हैं। यह काफी पाॅपुलर डिश भी हैं। ठीक ऐसे ही गाजर की खीर भी स्वाद के मामले में सबसे लजवाब हैं। अगर आपने इसका एक बार टेस्ट ले लिया तो फिर आप गाजर का हलवा खाना भूल जाएंगे। बता दें कि गाजर की खीर के आगे चावल की बनी भी खीर भी फीकी पड़ जाएगी। जिसने भी इस डिश का एक बार स्वाद लिया है तो वह दोबारा इसे जरूर खाना चाहेगा। ऐसे में अगर आप इस डिश को घर बनाना चाहे हैं तो इसकी विधिवत जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे आप गाजर की खीर बना सकते हैं।

ये सामग्री करें इकट्ठा

गाजर का हलवा तैयार करने के लिए सबसे पहले गाजर को छिलनी से बारीक काट लें। इसके बाद दूध की जरूरत पड़ेगी। साथ ही घी, काजू, किशमिश, पीसी हुई इलायची एवं शक्कर। बता दें कि छिले हुए गाजर की मात्रा अनुसार इन सभी चीजों को सबसे पहले इकट्ठा कर लें।

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले कढ़ाही लें। उसमें घी डालकर काजू को सुनहला होने तक अच्छी तरह से भुने। इसके बाद काजू को बाहर निकालकर छिले हुए गाजर को अच्छी तरह से भूने। इसके बाद उसमें दूध डाल दें। दूध डालने के बाद खीर को गाढ़ा होने तक चलाते रहते। जब खीर गाढ़ी हो जाए तो उसमें शक्कर अपने स्वादनुसार डालें। ऐसा करने के थोड़ी देर तक खीर को उबालें। अच्छी तरह से उबलने के बाद गैस को बंद कर दें ओर फिर उसमें काजू एवं इलायची पाउडर डाल दें। आपकी गाजर की खीर पूरी तरह से तैयार। इसे ठण्डा होने के बाद सर्व करें।

सप्ताह में तीन दिन चलेगी रीवा - इतवारी ट्रेन, रेलमंत्री पियूष गोयल हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

जब जख्मी पैरों के बीच दीपिका पादुकोण ने रामलीला फिल्म के गाने पर किया था डांस, रणवीर सिंह ने ऐसे किया खुलासा

बाॅलीवुड रेखा ने इन फिल्मों में निभाए बोल्ड किरदार, कभी अक्षय कुमार के साथ तो कभी ओमपुरी के साथ बटोरी सुर्खियां

Next Story