छत्तीसगढ़

Indian Railway की बड़ी घोषणा, इस तारीख से चलेंगी Non-AC ट्रेनें, IRCTC पर होगी Ticket Booking

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
Indian Railway की बड़ी घोषणा, इस तारीख से चलेंगी Non-AC ट्रेनें, IRCTC पर होगी Ticket Booking
x
Indian Railway ने ट्रेन चलाने का निर्णय ले लिया है। अगले जून से ही देश भर की पटरियों में Non-AC ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। Ticket Booking IRCTC

नई दिल्ली। आखिरकार Indian Railway ने ट्रेन चलाने का निर्णय ले लिया है। अगले माह यानी जून की पहली तारीख से ही देश भर की पटरियों में Non-AC ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। जिनकी Ticket Booking Counter से न होकर IRCTC से ही की जा सकेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी है। उन्‍होंने यह भी बताया है कि इन ट्रेनों की संख्‍या 200 होगी। 1 जून से चलने वाली इन Non-AC द्वितीय श्रेणी की ट्रेनों की Ticket Booking Online (IRCTC) पर उपलब्ध होगी। हर कोई नागरिक अब इन सेवाओं का लाभ उठा सकता है। वर्तमान में Indian Railway द्वारा देश भर में कई राज्‍यों में फंसे श्रमिकों को उनके गृहक्षेत्र में पहुंचाने के लिए श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

कचरा मुक्त शहरों की रेटिंग जारी INDORE समेत 6 शहरों को 5 स्टार,विंध्य के कटनी और सिंगरौली को 3 स्टार

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से प्रतिदिन 200 अतिरिक्त टाइम टेबल ट्रेनें चलाने जा रहा है जो कि गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी की ट्रेन होंगी एवं इन ट्रेनों की बुकिंग IRCTC पर ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी। ट्रेनों की सूचना शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएगी।

मिल सकेंगे वेटिंग लिस्‍ट के टिकट

इसका ऑपरेशन टाइम टेबल के हिसाब से होगा। बताया जाता है कि इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट टिकट भी मिल सकते हैं, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे व्यवस्था नहीं होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी IRCTC की वेबसाइट के जरिए ही होगी। बुकिंग किस दिन से शुरू होगी इसकी घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

SP नेता और बेटे की सरेराह गोली मारकर हत्या, देखें घटना का LIVE VIDEO

श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों की संख्‍या बढ़कर होगी 400

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी जानकारी दी कि अगले 2 दिनों में भारतीय रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या प्रति दिन 400 कर देगा। सभी प्रवासियों से अनुरोध है कि वे जहां रहें, भारतीय रेलवे अगले कुछ दिनों में उन्हें घर वापस ले आएगी।

गोयल ने कहा कि, राज्य सरकारों से आग्रह है कि श्रमिकों की सहायता करे तथा उन्हें नजदीकी मेनलाइन स्टेशन के पास रजिस्टर कर, लिस्ट रेलवे को दे, जिससे रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाये। श्रमिकों से आग्रह है कि वो अपने स्थान पर रहें, बहुत जल्द भारतीय रेल उन्हें गंतव्य तक पहुंचा देगा।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it