2020/SBI BANK 1.jpg

SBI का सबसे बड़ा अलर्ट : ये नंबर कभी न करे सर्च, नहीं हो जाएगा पूरा अकाउंट खाली

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
17 Apr 2021

SBI कार्ड ने ग्राहकों को चेताया है कि किसी भी तरह का ट्रोल फ्री नम्बर इंटरनेट पर सर्च करना जोखिम भरा हो सकता हैं। इससे आपको लम्बी चपत लग सकती है। 

नई दिल्ली। एसबीआई कार्ड (SBI CARD) ने एक अलर्ट जारी किया हैं। जिसमें चेताया गया है कि किसी भी प्रकार का ट्रोल फ्री नम्बर सर्च इंजन में खोजना जोखिम भरा हो सकता हैं। अगर ऐसा आप करते हैं तो आज से ही बंद कर दें। प्रायः देखने को मिलता है जब कभी भी यूजर को बैंक से जुड़ी कोई भी समस्या आती हैं तो वह कंज्यूमर नम्बर व ट्रोल नम्बर सर्च करने के लिए सबसे पहले सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए कार्ड ने चेताया है कि ऐसा करने से ग्राहक खुद को बचाएं। 

ऐसे करें चेक

एसबीआई (SBI) की ओर से जारी अलर्ट में साफ किया गया है कि कभी भी यूजर कस्टमर केयर नम्बर व कज्यूमर नम्बर चेक करने के लिए सर्च इंजन का सहारा न लें। बल्कि कार्ड में संबंधित बैंक की वेबसाइट व ट्रोल फ्री नम्बर (Toll Free Number) अंकित रहता हैं। लिहाजा सर्च इंजन की बजाय सीधें वेबसाइट ओपेन करें और संबंधित अपनी क्यूरी का सामाधान प्राप्त करें। ऐसे ही कार्डो में ट्रोल फ्री नम्बर भी मेंशन रहता हैं लिहाजा इन नम्बरों की मदद से सीधे काॅल करके सहायता प्राप्त की जा सकती है।

HDFC बैंक में है अगर आपका Credit Card तो जरूरी है ये खबर, फायदा उठा रहे SBI, ICICI, AXIS बैंक

ऐसे होता है फ्राॅड

रिपोर्ट्स की माने तो सर्च इंजन में जो नम्बर सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं हैकर्स की उन पर नजर रहती है। लिहाजा यह अपनी तकनीक का इस्तेमाल करके यहां गलत नम्बर रैंक करवा देते हैं। ऐसे में जब यूजर संबंधित बैंक का नम्बर या ट्रोल नम्बर सर्च करते हैं तो सबसे उपर उन्हें जो रिजल्ट दिखता वह उसे रियल समझकर काॅल कर बैठते हैं और पूरी जानकारी बैंक आपसे लेते हैं। लिहाजा इस तरह के फ्राड से बचने के लिए हमेशा कार्ड में मेंशन ट्रोल फ्री नम्बर व वेबसाइट का ही उपयोग करें।

बता दें कि लगभग सभी बैंक समय-समय अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते रहते हैं। कि ग्राहक कभी भी अपना OTP नम्बर, CVV, PIN आदि की जानकारी किसी से भी साझा न करें।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER