बिज़नेस

RBI ने इस बड़े बैंक का किया Licence निरस्त, अब ग्राहकों के पैसे का क्या होगा ?

Shashank Dwivedi
16 May 2021 4:00 PM GMT
RBI ने इस बड़े बैंक का किया Licence निरस्त, अब ग्राहकों के पैसे का क्या होगा ?
x
RBI ने इस बड़े बैंक का किया Licence निरस्त, अब ग्राहकों के पैसे का क्या होगा ?Reserve Bank of India : देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच अब देश के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़े बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया है. आप बता दे की इस बैंक का नाम है यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (United Co-Operative Bank Ltd.) बता दे की इस बैंक की हालत ख़राब थी जिस कारण इस बैंक को बंद करना पड़ा. 

RBI ने इस बड़े बैंक का किया Licence निरस्त, अब ग्राहकों के पैसे का क्या होगा ?

Reserve Bank of India : देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच अब देश के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़े बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया है. आप बता दे की इस बैंक का नाम है यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (United Co-Operative Bank Ltd.) बता दे की इस बैंक की हालत ख़राब थी जिस कारण इस बैंक को बंद करना पड़ा.

यहाँ का किया गया लाइसेंस निरस्त

बताया जाता है की पश्चिम बंगाल के बगनान में स्थित इस बैंक की ब्रांच को RBI ने बंद कर दिया है. RBI के तरफ से बताया गया है की बैंक की खराब वित्तीय हालत को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

इस दिन से लगी रोक

मिली जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (United Co-Operative Bank Ltd.) बैंक की वित्तीय हालत ख़राब होती जा रही थी. जिसके बाद इस ब्रांच को 13 मई 2021 को लाइसेंस निरस्त होने के बाद रद्द कर दिया गया.

LIVE: रीवा / एक ही बिस्तर में बच्चे के साथ सो रहें थे पति-पत्नी, दूसरा युवक बना गया शारीरिक संबंध, जब भनक लगी तो...

ग्राहकों के पैसो का क्या होगा ?

बैंक का लाइसेंस निरस्त होने के बाद सबसे बड़ा सवाल खड़ा होता है की आखिरकार ग्राहकों के बैंक में जमा उनके पैसों का क्या होगा, पैसे उन्हें वापस मिलेंगे या नहीं. RBI ने बताया की बैंक की वित्तीय हालत सही नहीं है और न ही इसका कोई भविष्य था. इस कारण इस बैंक को बंद करने का फैसला लिया गया. जहां तक ग्राहकों के डिपॉजिट इंश्‍योरेंस (Deposit Insurance) और क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के जो पैसे जमा है. उसे जल्द ही वापस किया जायेगा.

Next Story
Share it