बिज़नेस

PMKY: 20 लाख किसानों को सरकार दे रही मुफ्त में सोलर पंप लगवाने की सुविधा, ऑनलाइन आवेदन शुरू

PM Kusum Yojna
x

PM Kusum Yojna

Pradhan Mantri Kusum Yojana (PMKY) के तहत सरकार 20 लाख किसानो को मुफ्त में सोलर पंप लगवाने की सुविधा दे रही है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

Pradhan Mantri Kusum Yojana (PMKY): देश में ऊर्जा की बढ़ती मांग तथा आपूर्ति के बीच बढ़ते अंतर को देखते हुए ऊर्जा के कई विकल्प सरकार तलाश रही है। किसानों को बिजली की कमी न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने किसानों के लिए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के माध्यम से किसानों के खेत में मुफ्त में सोलर पंप लगवाने की व्यवस्था की है। हाल के दिनों में ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसके लिए किसान आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने 20 लाख किसानों को स्टैंड अलोन सोलर पंप देने का लक्ष्य इस वर्ष रखा है।

क्या है PM Kusum Yojana


भारत सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) केवल किसानों के लिए संचालित की गई है। इस योजना के माध्यम से 90 प्रतिशत की सब्सिडी पर किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध करवाती है। सोलर पंप लगा लेने से किसान दिनभर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते है। वहीं बची बिजली को बेंचकर किसान अतिरिक्त आमदनी घर बैठे ले सकता है। जानकारी के अनुसार कुसुम योजना के तहत वर्ष 2022 तक देश के तीन करोड़ पंप सोलर एनर्जी से चलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सरकार ने आवेदन करने की प्रक्रिया हाल के दिनों में शुरू कर दी है।

सिंचाई के साथ आमदनी भी (PM Kusum Yojana Labh)


पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के माध्यम से अपने खेतों की सिंचाई के लिए सोलर पंप लगवा सकता है। साथ ही बंजर पड़ी भूमि पर भी सौर ऊर्जा की यूनिट कुशुम योजना के माध्यम से किसान लगवा सकता है। जिसके तहत किसान के खेत से बचने वाली अतिरिक्त बिजली वाह बिजली विभाग को बेचकर आमदनी ले सकता है। एक बार सौर ऊर्जा लगाने के बाद लगातार 25 वर्ष तक बिना किसी खर्च के आय प्राप्त किया जा सकता है। वही सोलर पंप से किसान दिन भर अपने खेतों की सिंचाई कर सकता है।

ऐसे करें आवेदन (PM Kusum Yojana Online Application)


कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) पर आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन (Online Application) के दौरान किसानों द्वारा पूरी जानकारी करनी होती है। आवेदन संलग्न होने के पश्चात निर्णय लिया जाता है। आवेदन में ली गई जानकारी के आधार पर किसान का चयन होने के बाद किसान को फोन से सूचित किया जाता है।

Next Story