बिज़नेस

PM Kusum Yojna: बिजली की झंझट से मुक्ति पाने किसान लगाएं सोलर पंप, मिल रही 75 % सब्सिडी

PM Kusum Yojna
x

PM Kusum Yojna

PM Kusum Yojana Solar Pump Subsidy: बिजली की झंझट से मुक्ति पाने किसान सोलर पंप लगवा सकते है। इसमें केंद्र और सरकार मिलकर 75 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है।

कभी ट्रांसफार्मर जलने तो कभी तार टूट जाने की शिकायत लेकर किसान बिजली कार्यालय पहुंच रहे हैं। उसके बाद भी किसानों की समस्याओं का समय पर बिजली विभाग निराकरण नहीं कर पाता। ऐसे में सरकार का प्रयास है कि किसान सोलर पंप लगाकर बिजली की समस्या से मुक्ति पाएं। इसके लिए सरकार ने कुसुम योजना संचालित कर रखी है। पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के माध्यम से किसानों को सोलर पंप (Solar Pump) उपलब्ध करवाया जाता है।

क्या है पीएम-कुसुम योजना (PM Kusum Yojana)

राज्य सरकारों की ओर से पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत सोलर पंप (Solar Pump) लगवाने पर किसान को सब्सिडी दी जा रही है जानकारी के अनुसार सब्सिडी देने में 30 प्रतिशत केंद्र सरकार (Central Government), 30 प्रतिशत राज्य सरकार (State Government) व 40 प्रतिशत किसान (Farmer) को वहन करना होता है। वही यह भी सुविधा है कि किसान 10 प्रतिशत की राशि जमा कर शेष राशि बैंक से फाइनेंस करवा सकता है।

राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने सितंबर माह के लिए रखा लक्ष्य

Rajasthan Kusum Yojna: कुसुम योजना (Kusum Yojna) के तहत किसानों को उपलब्ध करवाने राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इसके तहत 25000 किसानों को सोलर पंप (Solar Pump) दिए जाएंगे। योजना की प्रगति के अनुसार 22 हजार पंप लगाने कार्य आदेश जारी किए गए हैं। वही 3 हजार पंपों के लिए 30 सितंबर की अंतिम तिथि तय की है।

हरियाणा (Haryana) में लगेंगे 50 हजार सोलर पंप

Haryana Kusum Yojna: हरियाणा सरकार ने इस वर्ष किसानों को सोलर पंप उपलब्ध करवाने कुसुम योजना के तहत 50 हजार पंप लगवाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए बजट में 520 करोड़ की लागत से 15 हजार सोलर पंप के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है। वही 14 418 सोलर पंप (Solar Pump) लगाए जा चुके हैं। शेष के लिए सरकार प्रयासरत है। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से रघु एवं सीमांत किसानों को साथ ही बिजली के अभाव में हम से सिंचाई करने वाले किसानों को दिया जा रहा है।

पीएम कुसुम योजना में आवेदन करने आवश्यक दस्तावेज

PM Kusum Yojna Important Documents: कुसुम योजना में सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को आवेदन पत्र के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होते हैं। इसमें आवेदक किसान का आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, भूमि से संबंधित कागजात में खसरा व ऋण पुस्तिका, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज की फोटो, किसान का आय प्रमाण पत्र पासबुक की फोटो कॉपी शामिल है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story