बिज़नेस

IPO Application Eligibility Criteria In Hindi: SEBI के अनुसार आईपीओ लॉन्च करने की योग्यता और क्राइटेरिया क्या है?

IPO Application Eligibility Criteria In Hindi: SEBI के अनुसार आईपीओ लॉन्च करने की योग्यता और क्राइटेरिया क्या है?
x
What is the eligibility and criteria to launch an IPO as per SEBI: कंपनी का आईपीओ लॉन्च करने के लिए क्या करना पड़ता है?

How To Launch An IPO In Hindi: इंडियन शेयरमार्केट या स्टॉक मार्केट में इस साल अबतक 30 इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPOs लॉन्च हुए हैं. और साल 2022 में SEBI के इतिहास में अबतक के सबसे बड़े IPO की एंट्री हुई है. जैसे LIC और PayTM. आज अपन कुछ सवालों के जवाब जानेंगे जैसे आईपीओ क्या है (What Is An IPO) आईपीओ लॉन्च कैसे होता है (How does an IPO launch) आईपीओ लॉन्च करने के लिए क्या करना पड़ता है (What does it take to launch an IPO?) और आईपीओ लॉन्च करने की योग्यता और क्राइटेरिया (IPO launch eligibility and criteria).

आईपीओ क्या होता है

What Is An IPO: IPO का फुलफॉम होता है, Initial Public Offering. यानी अपनी कंपनी के शेयर्स का कुछ हिस्सा दूसरे बड़े इन्वेस्टर्स जैसे FDI और FII के साथ रिटेल इन्वेस्टर्स को बेचना। IPO किसी भी कंपनी के शुरुवाती डेवलपमेन्ट के लिए अहम होता है. क्योंकि आईपीओ लॉन्च करके ही कोई कंपनी मार्केट से पैसा उठाती है और अपने बिज़नेस को फैलाने का काम शुरू करती है.

जैसे आप एक कंपनी हैं और अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत है. इसके लिए आप या तो किसी से लोन लेंगे या किसी दूसरे को अपना पार्टनर बनाएंगे। IPO लॉन्च होने से जो इन्वेस्टर्स आपके शेयर खरीदेंगे तो उतने ही हिस्से के शेयरहोल्डर्स बन जाते हैं. जब आपका प्रॉफिट होगा तो शेयर होल्डर्स को भी मुनाफा होगा और जब कंपनी लॉस में जाएगी तो शेयरहोल्डर्स को भी लॉस होगा।

आईपीओ लॉन्च कैसे होता है

How Does An IPO Launch: IPO लॉन्च करने के लिए कंपनी के फाइनेंशियल दस्तावेज जैसे पिछले सालों की बैलेंसशीट, कंपनी के लिक्विड और फिक्स्ड असेट्स, लोन, इन्वेस्टमेंट और आईपीओ क्यों जारी करना है इसका कारण सहित कई दस्तावेज SEBI यानी Stock Exchange Board Of India के पास जमा करने पड़ते हैं. SEBI ने IPO लॉन्च करने के लिए एक गाइडलाइन बनाई है जिसका पालन करना पड़ता है.

आईपीओ लॉन्च करने की योग्यता और क्राइटेरिया

IPO launch eligibility and criteria: SEBI की गाइडलाइन के अनुसार एक आईपीओ लॉन्च करने के लिए किन चीज़ों की जरूरत रहती है इसके बारे में हम आपको आगे बताते हैं.

आईपीओ लॉन्च करने के लिए कंपनी के पास कितनी संपत्ति होनी चाहिए

How much assets should a company have to launch an IPO: आईपीओ जारी करने के लिए कंपनी के पास कम से कम पिछले तीन साल से 3 करोड़ रुपए के असेट यानी संपत्ति होनी चाहिए। 50% संपत्ति कैश यानी लिक्विड असेट के रूप में बैंक में या बांड्स या फिर इन्वेस्टमेंट के रूप में जमा होनी चाहिए।

  • कंपनी के पास पिछले तीन साल में प्रत्येक वर्ष 3 करोड़ रुपए की नेटवर्थ होनी ही चाहिए
  • कंपनी का एवरेज प्रॉफिट कम से कम 15 करोड़ रुपए पिछले 5 सालों से हर साल होना चाहिए
  • आईपीओ का साइज़ कंपनी के नेटवर्थ से 5 गुना से अधिक नहीं होना चाहिए। जैसे अगर आपकी कंपनी की वैल्यू 5 करोड़ है तो आप सिर्फ 25 करोड़ तक का आईपीओ जारी कर सकते हैं.
  • IPO का 75% हिस्सा QIB यानी (Qualified Institutional Buyers) के लिए होना चाहिए अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो कंपनी को IPO से मिले इन्वेस्टमेंट को वापस लौटना पड़ता है

आईपीओ लॉन्च कैसे करते हैं इसके बारे में हम अगले भाग में बात करेंगे, तबतक शेयर मार्केट के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

Next Story