बिज़नेस

How to Invest In Share Market: शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करते हैं, आइये प्रेम से समझते हैं

How to Invest In Share Market: शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करते हैं, आइये प्रेम से समझते हैं
x
How to Invest in Share Market: भारत में अब लोग शेयर मार्केट में धीरे-धीरे दिलचस्पी लेने लगे हैं, लेकिन बहुतायत लोगों में अभी भी ऐसी घारणा है कि शेयर मार्केट में इंसान बर्बाद हो जाता है

How to Invest in Share Market: शेयर मार्केट ये नाम सुन कर ऐसा लगता है कि ये कोई जुआं है जिसमे लोग पैसा लगाते हैं और भाग्य साथ दिया तो लॉटरी लग गई और नहीं दिया तो कंगाल हो गए, लेकिन ऐसा कतई नहीं है, शेयर मार्केट की दुनिया को आप अच्छे से समझ लें इसी लिए हम आपको इधर प्रेम से एक-एक पहलु के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आपको इन्वेस्ट करने के लिए किसी और से बार-बार कुछ पूछना नहीं पड़ेगा।

शेयर में इन्वेस्ट कैसे करते हैं (How To Invest In Share Market)

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक ब्रोकर की ज़रूरत पड़ती है, कोई भी बिना किसी ब्रोकर के अपने शेयर ना तो खरीद सकता है और ना ही बेच सकता है, आज कल कई शेयर मार्केट ब्रोकिंग कंपनियों ने अपने एप्लीकेशन बना दिए हैं, जिसमे इन्वेस्ट करना और शेयर बेचना काफी आसान हो गया है।

इन्वेस्ट करने के लिए क्या चाहिए (How To Start Investing In Share Market)

सबसे पहले आपके पास एक DE Mat Account होना चाहिए, इसी अकाउंट के माध्यम से आप शेयर खरीदेंगे और बेचेंगे, डीमेट अकाउंट आपकी चुनी हुई ब्रोकिंग कंपनी बनाती है, ये किसी बैंक में नहीं खुलता, बल्कि बैंक खाते का ही डीमेट अकाउंट खुलता है।

ये DE Mat अकाउंट क्या होता है (What is De Mat Account)

De Mat Account का मतलब होता है De-Materialized account, इसमें आपके द्वारा खरीदे गए शेयर को इलेक्ट्रॉनिक रूप कह लीजिये कि डिजिटली रूप से रखा जाता है, इसके ज़रिये Mutual Fund, Bond, Government Securities, भी रखी जाती है, De Mat account से SEBI के गाइडलाइन पर ही शेयर खरीदा या बेचा जाता है।

What Is Trading Account

Trading Account के ज़रिये ही आप स्टॉक खरीद या बेच सकते हैं। ब्रोकिंग फर्म आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट बना कर देती है, जिसमे आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलता है, इसके बाद आप ब्रोकिंग फर्म के ऐप से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं। ट्रेडिंग अकाउंट डीमैट खाते के लिए एक मिडयम की तरह काम करता है

मान लीजिये आप 10 शेयर खरीदना चाहते हैं, तो पहले आप अपने बैंक सेविंग अकाउंट से पैसा ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे, इस प्रोसेस को फंड एडेड कहा जाता है।

What Is Share

किसी भी कंपनी को अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए पैसों की ज़रूरत होती है, इसी लिए वो अपना शेयर जारी करती है, आप जितना शेयर खरीदते हैं उतने परसेंट के मालिक बन जाते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता है कि आपने रिलायंस का शेयर खरीदा है तो आप अगले दिन कंपनी के ऑफिस में घुस कर शेखी बघारने लगे. अगर कंपनी को प्रॉफिट होता है तो आपको भी प्रॉफिट होगा और अगर कंपनी को घाटा होता है तो आपको भी होगा।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए (Documents Required For Investing In Share Market)

1. आपके पास PAN Card होना चाहिए,

2. KYC होनी चाहिए, इससे संस्था अपने ग्राहक के पहचान और पते को वेरिफाई करती है,

ब्रोकर को कैसे चुनें (How To Choose Broking Firm)

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक भरोसेमंद ब्रोकिंग फर्म की जरूरत होती है। जैसे Angel Brokering, Sharekhan, आईसीआईसीआई या फिर India Bulls,

ब्रोकिंग फर्म कैसे काम करती हैं (How Broking Firm Works)

किसी भी शेयर की ट्रेडिंग के लिए ब्रोकिंग फर्म ही आपका माध्यम होते हैं। आपको शेयर खरीदने और बेचने के लिए ब्रोकिंग फर्म आपसे चार्ज लेते हैं, जैसे टोटल अमाउंट का 0.1 से लेकर 0.5% तक, ब्रोकिंग फर्म भी 2 तरह की होती हैं एक Full Time Broker, और दूसरा Discounting Service Broking,

Full Time Broker आपको कॉल कर के शेयर मार्केट की जानकरी देते रहते हैं, और अन्य फेसिलिटी भी देते हैं, आपके कहने पर आपका पैसा लगा देते हैं। लेकिन कुछ Full Time Broker कंपनी इसके बदले 0.10% तक ब्रोकिंग लेती है

Discounting Service Broking में आप सिर्फ ट्रेडिंग का काम करते हैं, कंपनी आपको कुछ नहीं बताती,

इन्वेस्ट करने का तरीका (Investing Category)

इन्वेस्ट करने के 2 तरीके होते हैं पहला Intraday Trading, और दूसरा Delivery Base Trading.

What Is Intraday Trading In Hindi

इन्वेस्ट करने का यह एक तरीका होता है, जिसे Intraday Trading कहते हैं। इसमें आप उसी दिन शेयर खरीद कर उसी दिन बेचते हैं, अगर शेयर की वेल्यू बढ़ गई और आपने उस वक़्त उसे बेच दिया फिर तो कमाई हो गई, और अगर आप मार्केट बंद होने के बाद भी शेयर नहीं बेच पाते तो जो शेयर की करेंट वेल्यू रहती है उसमे वह खुद बिक जाते हैं।

What Is Delivery Base Trading

इसमें आप शेयर को होल्ड कर के रख सकते हैं, जबतक आपका मन करे तबतक, इसे लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट कह लीजिये, इसमें रिस्क कम रहता है और हो सकता है जो शेयर आप आज 10 रुपए का खरीदें वो 10 साल बाद 2 हाज़र रुपए का हो जाए।

List Of Share Market Investing Platforms

आज के समय में शेयर में इन्वेस्ट करना बहुत आसान हो गया है, आप किसी भी ब्रोकिंग कंपनी का ऐप डाउनलोड कर के उसमे रेजिस्टर कर सकते हैं।

1. Upstox

2. 5 Paisa

3. Groww Mobile

4. Zerodha

5. IIFL Markets

6. Kotak Stock Trader App

7. Share Khan

8. Motilal Oswal Trading App

शेयर मार्केट की ऐसी ही जानकारी को जानने के लिए RewaRiyasat.com को फॉलो करिये



Next Story