बिज़नेस

Bank of India, Central Bank सहित अगर इन 4 बैंको में है आपके खाते तो पढ़ ले ये खबर...अगले सप्ताह होने वाला है बड़ा फैसला

Sandeep Tiwari
11 April 2021 7:45 AM GMT
Bank of India, Central Bank सहित अगर इन 4 बैंको में है आपके खाते तो पढ़ ले ये खबर...अगले सप्ताह होने वाला है बड़ा फैसला
x
Bank of India, Central Bank सहित अगर इन 4  बैंको में है आपके खाते तो पढ़ ले ये खबर...अगले सप्ताह होने वाला है बड़ा फैसला। ..नई दिल्ली। विगत कई माह से सरकारी बैंको (Government banks) को प्रायवेट बैंक (Private bank) करने की दिशा में केन्द्र सरकार द्वारा तैयारी की जा रही है। कुछ हद तक तो तैयारी पूरी भी हो चुकी है। अब मात्र घोषणा करना ही शेष बचा हुआ है। ऐसे में यह जानना अति आवाश्यक है कि कही सरकारी से प्रायवेट हो रहे बैंक में आपका भी तो खाता नही है। अगर है तो नये नियम कायदों की जानकारी होना आति आवश्यक है। 

Bank of India, Central Bank सहित अगर इन 4 बैंको में है आपके खाते तो पढ़ ले ये खबर...अगले सप्ताह होने वाला है बड़ा फैसला

नई दिल्ली। विगत कई माह से सरकारी बैंको (Government banks) को प्रायवेट बैंक (Private bank) करने की दिशा में केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा तैयारी की जा रही है। कुछ हद तक तो तैयारी पूरी भी हो चुकी है। अब मात्र घोषणा करना ही शेष बचा हुआ है। ऐसे में यह जानना अति आवाश्यक है कि कही सरकारी से प्रायवेट हो रहे बैंक में आपका भी तो खाता नही है। अगर है तो नये नियम कायदों की जानकारी होना आति आवश्यक है।

पहले चरण में होगे दो बैंक प्रायवेट

मिली जानकारी के अनुसार बजट 2021 के प्रस्ताव पर अगर नजर दौडाई जाय तो पता चलता है कि सरकार पहले चरण में दो बैंकों को प्रायवेट कर सकती है। इसमें इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) और बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) हो सकते हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्यिोकि सरकार की इन दो बैंकों के साथ अन्य दो और बैंकों का प्रायवेट करने वाली है।

आम आदमी के लिए सबसे बड़ी खबर, मुफ्त में मिलेगा 50 लीटर Petrol, बस करना होगा ये काम

4 बैंक जा सकते हैं निजी हांथों में

सरकार बैंकों का निजीकरण करना चाह रही है। अगर बात सरकार के तैयारी कि की जाय तो देश के प्रमुख 4 बैंकों को सरकार निजी हांथों में सौंपने की तैयारी में है। इनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक (Maharashtra Bank, Indian Overseas Bank, Bank of India, Central Bank) के नाम शामिल हैं।

बैठक में होगा निर्णय

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अनुसार 14 अप्रैल को होने वाली बैठक में इन दो बैंकों के नाम सामने लाया जा सकता है। बैठक में बैंक आफ इंडिया (Bank of india) के प्रतिनिधि भी शामिल होगें। वहीं नीति आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, यूनियन बैंक, कैनरा बैंक, इंडियन बैंक और बीओबी (State Bank of India, PNB, Union Bank, Canara Bank, Indian Bank and BOB) का निजीकरण नहीं होगा।

Next Story
Share it