बिज़नेस

1 दिसंबर से रोजमर्रा से जुड़े कार्यों पर होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, क्रेडिट कार्ड, बैंकिंग से लेकर LPG सिलेंडर तक...

1 दिसंबर से रोजमर्रा से जुड़े कार्यों पर होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, क्रेडिट कार्ड, बैंकिंग से लेकर LPG सिलेंडर तक...
x
जल्द ही नवंबर माह ख़त्म होने वाला है. इसके साथ ही साल के अंतिम महीने 'दिसंबर' की शुरुआत हो जाएगी, लेकिन 1 दिसंबर 2021 से रोजमर्रा से जुड़े कई कार्यों में बड़े बदलाव होने है.

नवंबर माह का अंतिम चरण चल रहा है. इसके साथ ही साल के अंतिम महीने यानि दिसंबर की शुरुआत होने वाली है. लेकिन दिसंबर माह की शुरुआत अपने साथ रोजमर्रा से जुड़े कुछ कार्यों में बड़े बदलाव लाने से होने वाली है. 1 दिसंबर 2021 से LPG सिलेंडर, बैंकिंग से लेकर EPFO तक बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. इन बदलावों का असर सीधे आम आदमी के जीवन पर पड़ने वाला है. आज हम आपको उन्ही बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी शुरुआत 1 दिसंबर 2021 से होने वाली है.

कम हो सकता है घरेलू LPG सिलेंडर का दाम

1 दिसंबर से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों (LPG Cylinder Price) में गिरावट आने की संभावना है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. अफ्रीका में कोरोना के नए वैरिएंट के मिलने के बाद कच्चे के दाम में बड़ी गिरावट आई है, जिसका फायदा देश भर की आम जनता को मिल सकता है. ऐसे में उम्मीद है कि एक दिसंबर की समीक्षा में घरेलू और व्यावसायिक LPG सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं.

UAN Aadhaar Link की डेडलाइन 30 नवंबर

EPFO ने यूएएन को आधार से लिंक (UAN Aadhaar Linking) की डेडलाइन 30 नवंबर घोषित कर रखी है. यानि 30 नवंबर तक PF अकाउंट होल्डर्स को अनिवार्य रूप से अपने यूएएन को आधार से लिंक करा लेना चाहिए. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो अगले दिन यानि 1 दिसंबर 2021 से आप न ही EPFO की सर्विसेज का इस्तेमाल कर पाएंगे और न ही पीएफ अकाउंट से राशि निकासी कर पाएंगे. (अधिक जानकारी और UAN Aadhaar Link Process के लिए यहां क्लिक करें)

दोगुनी होगी माचिस की कीमत

14 साल बाद माचिस (Matchbox) के दाम दोगुने होने जा रहें है. अब 1 रूपए में मिलने वाली माचिस 2 रूपए में मिलेगी. इसके पहले 2007 में माचिस के कीमत में दोगुनी बढ़ोत्तरी हुई थी. 2007 के पहले माचिस 50 पैसे की मिला करती थी, जिसका दाम बढ़ने के बाद 1 रूपए हो गई थी. अब 1 दिसंबर के बाद माचिस यानि दियासलाई 2 रूपए में मिलेगी.

SBI Credit Card के इस्तेमाल पर चार्ज लगेगा

SBI Credit Card यूजर्स के लिए बुरी खबर है. अब 1 दिसंबर से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर चार्ज लगने जा रहा है. जिसके चलते क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करना महंगा पड़ सकता है. हर खरीदारी पर 99 रुपए और टैक्स अलग से देना होगा. यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा. SBI के अनुसार 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा. सबसे पहले SBI क्रेडिट कार्ड ने इसकी शुरुआत की है.

PNB में सेविंग अकाउंट के ब्याज दरों में बदलाव

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स को झटका दिया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों (Interest Rates on PNB Saving Account) में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है. नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story