राष्ट्रीय

EPFO: पीएफ अकाउंट होल्डर 30 नवंबर तक कर लें ये काम, नहीं तो अटक सकता है पीएफ का पैसा

epfo
x
EPFO 
EPFO UAN Aadhaar Link Deadline: 30 नवंबर 2021 के पहले पीएफ खाताधारकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से आधार नंबर (Aadhaar) को लिंक कराना आवश्यक है.

EPFO: सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकांश कर्मचारियों का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में पीएफ अकाउंट होता है. उनकी सैलरी का कुछ हिस्सा पीएफ अकाउंट में जमा होता है. लेकिन इसमें जमा राशि को निकालने के लिए आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से आधार नंबर (Aadhaar) को लिंक कराना आवश्यक है. ईपीएफओ ने UAN Aadhaar Linking की डेडलाइन 30 नवंबर को रखी है, अगर आप पीएफ अकाउंट होल्डर हैं और आपने अभी तक UAN से आधार को लिंक नहीं कराया है तो 30 नवंबर के पहले इस काम को जरूर कर लें, अन्यथा आपका पीएफ अकाउंट का पैसा अटक सकता है.

रुक सकता है पीएफ का पैसा

ईपीएफओ ने यूएएन आधार लिंक की डेडलाइन 30 नवंबर घोषित की है. इसके पहले आपको UAN Aadhaar Link कराना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके पीएफ खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा. इसके अलावा इससे आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है. अगर EPF अकाउंट होल्डर का अकाउंट आधार से लिंक्ड नहीं है, तो वे EPFO की सर्विसेस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

UAN Aadhaar Link Process

सबसे अच्छी बात यह है कि पीएफ अकाउंट होल्डर इस काम को अपने से और अपने घर बैठे ही कर सकते हैं. पीएफ खाताधारकों को UAN Aadhaar Link करने की हम प्रोसेस बता रहें हैं, इस प्रोसेस को फॉलो कर आप आसानी से यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और आधार को लिंक कर सकते हैं.

  • UAN Aadhaar Link करने के लिए सबसे पहले आप EPFO पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं.
  • यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट में लॉग-इन करें.
  • लॉग-इन करने के बाद आपका पीएफ डैशबोर्ड खुलेगा, जिसके 'Manage' सेक्शन में KYC ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • जो पेज खुलता है वहां आप अपने EPF अकाउंट के साथ जोड़ने के लिए कई दस्तावेजों को देख सकते हैं.
  • आधार (Aadhaar) विकल्प का चयन करें और अपना आधार नंबर और आधार कार्ड पर दर्ज अपने नाम को टाइप कर सेव पर क्लिक करें.
  • अब आपके द्वारा दी गई जानकारी सुरक्षित हो जाएगी, आपका आधार UIDAI के डेटा से वैरिफाई किया जाएगा.
  • इसके बाद आपके KYC दस्तावेज सही होने पर आपका आधार आपके EPF खाते से लिंक हो जाएगा और आपको अपने आधार जानकारी के सामने 'Verify' लिखा मिलेगा.
Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story