बिज़नेस

आधार में अपडेट के लिए देनी होगा 100 रुपये फीस, इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
आधार में अपडेट के लिए देनी होगा 100 रुपये फीस, इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत
x
आधार में अपडेट के लिए देनी होगा 100 रुपये फीस, इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत आधार का इस्तेमाल देशभर में पहचान और पते के प्रमाण

आधार में अपडेट के लिए देनी होगा 100 रुपये फीस, इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरुरत

आधार का इस्तेमाल देशभर में पहचान और पते के प्रमाण के तौर सबसे ज्यादा होता है। UIDAI ने जनसांख्यिकी या बायोमेट्रिक डिटेल को लेकर कुछ अपडेट साझा किए हैं। एक यूजर जिसके पास आधार कार्ड है वह या तो आधार नामांकन केंद्र (आधार सेवा केंद्र) पर जाकर या वेबसाइट के जरिये आधार में बदलाव कर सकता है।

1 सितंबर से सरकार कर रही है बड़े बदलाव, जिससे आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जाने क्या है ये बदलाव

आधार में डिटेल बदलने के लिए दस्तावेज: UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि चाहे आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं, बायोमीट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं अगर आप सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा।
ऐसा करने के लिए यूजर को डेमोग्राफिक जानकारी जैसे नाम या पता या जन्म तिथि बदलने के लिए दस्तावेज़ जमा करना होगा। यूआईडीएआई ने 32 दस्तावेजों को लिस्टेड किया है जिन्हें पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। इन दस्तावेजों में से किसी का उपयोग जानकारी को अपडेट करने के लिए किया जा सकता है।
ऐसे बदलाव जो दस्तावेजों के बिना किए जा सकते हैं आधार में कुछ बदलाव बिना किसी दस्तावेज के सत्यापन के किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड पर फोटो को बिना किसी दस्तावेज के बदला जा सकता है। इसके अलावा, बायोमेट्रिक्स, लिंग और ईमेल आईडी को भी बिना डिटेल बदला या अपडेट किया जा सकता है।यूजर आधार नामांकन, अपडेट नाम, पता, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि या बायोमेट्रिक्स जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार सेवा केंद्र पर अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। अब तक केवल कुछ सेवा केंद्रों पर ही अपॉइंटमेंट की सुविधा है।

मोदी सरकार दे रही है ‘सस्ता सोना’ खरीदने का सुनहरा मौका, जल्दी करें…

ऐसा ऑफर जो आप सोच भी नहीं सकते है, सिर्फ एक बार लगाएं 25 हजार रुपये, हर महीने होगी 1.40 लाख रुपये की कमाई

अगर आप का SBI बैंक में है खाता तो हो जाइये सावधान खाते से कट जा रहे पैसे..

ATMANIRBHAR BHARAT के लिए सरकार का लक्ष्य DEFENCE MANUFACTURING को बढ़ाना है: MODI

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story