बिज़नेस

Google Pay ऐप से पैसे ट्रांसफर करने के पहले जरूर पढ़िए ये खबर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
Google Pay ऐप से पैसे ट्रांसफर करने के पहले जरूर पढ़िए ये खबर...
x
Google Pay ऐप से पैसे ट्रांसफर करने के पहले जरूर पढ़िए ये खबर...Google Pay ने ऐप को बताया पूरी तरह सुरक्षित, कहा- पैसे ट्रांसफर

Google Pay ऐप से पैसे ट्रांसफर करने के पहले जरूर पढ़िए ये खबर...

Google Pay ने ऐप को बताया पूरी तरह सुरक्षित, कहा- पैसे ट्रांसफर करने में नहीं है कोई खतरा. Google के प्रवक्ता ने कहा- उसके प्लेटफ़ॉर्म से पैसे ट्रांसफर करते समय अगर कोई दिक्कत आती है तो उसका समाधान क़ानून द्वारा नहीं किया जा सकता
क्योंकि ऐप अनधिकृत है. लेकिन यह गलत है और इसकी सच्चाई को NPCI की वेबसाइट पर वेरीफाई किया जा सकता है. ऐप को लेकर कम्पनी ने कहा की ग्राहक के लिए Google Pay सुरक्षित है एवं अन्य ऐप की तुलना में इसकी पकड़ ज्यादा मौजूद है.

अकाउंट में नहीं है पैसे तो घबराए नहीं ऐसे निकाले 5 हजार रूपए

24 घंटे सर्विस देता है ऐप- Google के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि Google पे पूरी तरह से कानून के दायरे में है. Google पे पार्टनर बैंकों को UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से पेमेंट करने के लिए एक प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता के रूप में काम करता है.
किसी क़ानून उल्लंघन नहीं करता- इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि गूगल पे एक तृतीय पक्ष एप प्रदाता (Third Party App Provider) है और किसी भी भुगतान प्रणाली को संचालित नहीं करता है.
साथ ही आरबीआई के मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने कहा कि इसका संचालन 2007 के भुगतान और निपटान प्रणाली कानून का उल्लंघन नहीं है. देश में UPI ऐप्स को 'थर्ड पार्टी ऐप' है और उसे भुगतान सिस्टम ऑपरेटर होने की जरुरत नहीं है. यूजर्स Google Pay अपनी सर्विस 24 घंटे देता है इसकी मदद से किसी को कहीं भी आसानी से मनी ट्रांसफर की जा सकती है.

अकाउंट में नहीं है पैसे तो घबराए नहीं ऐसे निकाले 5 हजार रूपए

आपको बता दे की मोदी सरकार की जनधन खाता योजना जो आज हर महिला और पुरुष के लिए वरदान से काम नहीं है.यानि आपके अकाउंट में 0 पैसा होने पर भी इस खाते के होने पर आप overdraft facility के जरिए 5,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। लेकिन इस फैसिलिटी के लिए आपको बैंक की एक बात माननी होती है ।

इसके लिए शर्त है कि आपका जनधन अकाउंट ( PMJDY ) आधार कार्ड ( aadhar card ) से भी लिंक होना चाहिए।

6 महीने तक पैसा रखना है जरूरी- आप ओवरड्राफ्ट फैसलिटी ( Overdraft facility ) इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तब जबकि आपका अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना हो और इन 6 महीनों में अकाउंट में पैसे रहे हो और आपने टाइम-टाइम पर ट्रांजेक्शन्स किये हो।

जन धन अकाउंट ( Jan Dhan Account ) खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह के एक्स्ट्रा डॉक्यूमेंट नहीं चाहिए होते हैं आप अपने बेसिक डॉक्यूमेंच बैंक में ले जाकर ये खाता खुलवा सकते हैं।
कोरोना काल में ये खाता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं इसी अकाउंट में आती हैं।

मरते दम तक एक ही लड़के से प्‍यार करती हैं इस नाम वाली लड़कियां

खुशखबरी: आम जनता को मात्र 1 हजार रूपए में मिलेगा किराये का घर, मोदी सरकार ला रही स्कीम

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story