ऑटो

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते कीमतों से है परेशान ! तो ख़रीदे ये ज्यादा माइलेज देने वाली CNG कारे

Ankit Neelam Dubey
12 May 2021 5:57 PM GMT
पेट्रोल-डीजल के बढ़ते कीमतों से है परेशान ! तो ख़रीदे ये ज्यादा माइलेज देने वाली CNG कारे
x
Troubled by rising prices of petrol and diesel! So buy these high mileage CNG cars | Auto News in hindi | Top CNG Cars | Auto News: देश में पेट्रोल और डीजल की तेजी से बढ़ती कीमतों के साथ, उपभोक्ता अन्य किफायती ईंधन विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

Auto News: देश में पेट्रोल और डीजल की तेजी से बढ़ती कीमतों के साथ, उपभोक्ता अन्य किफायती ईंधन विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। उनमें से, CNG एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पेट्रोल या डीजल वाहन की तुलना में बहुत सस्ता है। इतना ही नहीं, बल्कि पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में CNG कारों से प्रदूषक उत्सर्जन भी कम होता हैं।
भारत में ईंधन की कीमतें आसमान छू रही है और वाहन प्रदूषण के बारे में बढ़ती चिंता उपभोक्ताओं को CNG कार खरीदने के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर रही है, जिसके चलते वाहन निर्माता विभिन्न मॉडलों के CNG वेरिएंट मार्किट में उतर रहे है।

अभी ऑनलाइन मंगाए AYUSH-64 हर्बल टेबलेट्स - क्लिक करे

मारुति सुजुकी और हुंडई भारत में मौजूद दो ऑटो निर्माता हैं जिन्होंने CNG वेरिएंट की एक विस्तृत श्रृंखला लॉन्च की है। ये वाहन एक पेट्रोल इंजन और एक CNG टैंक के साथ आते हैं, जो दो प्रकार के ईंधन के बीच चालक को विकल्प देता है। इसके अलावा, बाजार में CNG किट उपलब्ध हैं, जिन्हें सीएनजी वाहनों में परिवर्तित करने वाले वाहनों के लिए फिट किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - OPPO ने लांच किया K Series का शानदार 5G Smartphone, जानिए कीमत और फीचर्स

टॉप 5 सबसे सस्ती CNG कारे देखे :

1. Maruti Suzuki Alto

देश में पर्सनल व्हीकल के मामले में Maruti Suzuki का सबसे बड़ा हिस्सा है और Alto मारुती की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही यही है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ऑल्टो CNG 31.59 km / kg का माइलेज प्रदान करती है, जबकि पेट्रोल के साथ माइलेज 22.05 kmpl है। ऑल्टो हैचबैक का CNG वैरिएंट LXi और LXI (O) ट्रिम्स के साथ उपलब्ध है। ऑल्टो हैचबैक के CNG वेरिएंट ₹ 4.56- ₹ 4.60 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत रेंज में उपलब्ध हैं।

2. Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी Celerio CNG पेट्रोल संस्करण में 21.63 kmpl जबकि CNG संस्करण में 30.47 किमी / किलोग्राम माइलेज देती है। CNG संस्करण VXI और VXI (O) ट्रिम्स में उपलब्ध है, और इनकी कीमत ₹ 5.85 लाख से 5.90 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है।
Maruti Suzuki Celerio CNG हैचबैक में 1.0-लीटर इंजन है जो 57 PS की पावर और 78 Nm का टॉर्क देता है।

3. Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR भारत की लंबे समय से बेस्ट सेल्लिंग कार रही है। 2020 में WagonR के लगभग 1.5 लाख के करीब यूनिट बिके थे। CNG WagonR 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो 57 PS का पावर और 78 एनएम का टार्क पैदा करता है।
CNG वैरिएंट 32.52 किमी / kg का माइलेज देता है, जो इसे भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल CNG कार बनाता है। LXI और LXI (O) में उपलब्ध CNG WagonR की कीमत 5.60 लाख रु और 5.67 लाख रु (एक्स-शोरूम) के बीच है।

4. Hyundai Santro

Hyundai Santro भारत में सबसे प्रतिष्ठित और सफल कारों में से एक है। नई जनरेशन Hyundai Santro मैग्ना और स्पोर्ट्ज़ ट्रिम्स में CNG विकल्पों के साथ उपलब्ध है। 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है, नई सैंट्रो का सीएनजी संस्करण 60 पीएस का पावर और 85 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है।
सैंट्रो सीएनजी 30.38 किमी / kg का माइलेज देता है, जबकि पेट्रोल इंजन 20.3 किमी प्रतिलीटर का माइलेज देता है। सैंट्रो का CNG वैरिएंट 5.92 लाख रु और 6 6.06 लाख रु (एक्स-शोरूम) की कीमत रेंज में उपलब्ध है।

5. Hyundai Grand i10 Nios

CNG Grand i10 Nios 1.2-लीटर इंजन है जो 69 PS की पावर और 95 Nm का टार्क जनरेट करता है। Hyundai Grand i10 Nios पेट्रोल-संचालित मॉडल 20.7 kmpl का माइलेज देता है जबकि CNG मॉडल का माइलेज 28.5 km / kg है। ग्रैंड i10 Nios CNG मैग्ना और स्पोर्ट्ज़ ट्रिम्स में उपलब्ध है और इसकी कीमत 6.84 लाख रु से 7.38 लाख रु (एक्स-शोरूम) के बीच है।

BUY NOW - Strongest Mobile holders for Car Home or Office

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story