एमपी के सीधी में धान खरीदी केन्द्र का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, किसानों की सुविधा का ध्यान रखने का दिया निर्देश

Sidhi MP News: कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा खरीब उपार्जन केन्द्र को देखते हुए जय बाबा वेयर हाउस नौगवां दर्शन सिंह और धान खरीदी केन्द्र अमरवाह का आकस्मिक निरीक्षण किया।

Update: 2022-12-14 10:02 GMT

सीधी- कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा खरीब उपार्जन केन्द्र को देखते हुए जय बाबा वेयर हाउस नौगवां दर्शन सिंह और धान खरीदी केन्द्र अमरवाह का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होने आवश्यक उपकरण मॉइश्चर मीटर, सिलाई मशीन, लेबन नियोजन, किसानों के लिए पेयजल, बैठने की व्यवस्था, बारदानों की उपलब्धता, कम्प्यूटर प्रिंटर, तिरपाल आदि के बारे में जानकारी ली।

उन्होने उपार्जन केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया कि उपार्जन कार्य के दौरान किसानों को असुविधा नहीं होना चाहिए। उन्होने किसानों की सुविधाओं को देखते हुए खरीदी केन्द्र में आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बोरियों की तौल, सुरक्षित भंडारण का निर्देश

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने धान की बोरियां तौल की जांच की। तौल के बाद बोरियों में वजन ठीक नहीं पाए जाने पर तौल कांटो का सत्यापन नाम तौल निरीक्षक से कराने का निर्देश दिए हैं। उन्होने व्यवस्थाएं सुधारने का निर्देश दिया है। इसके अलावा प्रतिदिन उपार्जन केन्द्र की जांच करने, उपार्जित धान के व्यवस्थित रख रखाव की व्यवस्था बनाने की बात कही। लापरवाही बरतने पर उन्होने कार्रवाई का निर्देश दिया है।

जानकारी की जाय चस्पा

कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकान नौगवां दर्शन सिंह का निरीक्षण करते हुए विक्रय पंजी, स्टॉक पंजी संधारित करने, दुकानों पर स्टॉक रेट सूची बोर्ड, अंत्योदय एवं प्राथमिकता परिवारों की सूची, दुकान खोलने का समय व दिन, संबंधित अधिकारियों का नाम एवं मोबाइल नंबर दुकानों में चस्पा कराए जाने का निर्देश दिया गया है। उन्होने दुकान के व्यवस्थित तरीके से संचालन करने, हितग्राहियों को निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न देने, वितरण शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर कलेक्टर के साथ-साथ उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास और प्रभारी जिला आपूर्ति अधिकारी नीलेश शर्मा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News